×

Meerut Nagar Nigam Ward No.86: मेरठ जाकिर कालोनी उत्तरी वार्ड के पार्षद इकरामुद्दीन बालयान, क्षेत्र को अपराध मुक्त वार्डबना दिया

Meerut Nagar Nigam Ward No.86 Parshad: इकरामुद्दीन के अनुसार वह अपने क्षेत्र के लिए करीब 12 करोड़ रूपये के विकास कार्य करा चुके हैं।

Sushil Kumar
Published on: 18 Oct 2022 4:27 PM GMT
Meerut Nagar Nigam Ward No.86 Parshad
X

Meerut Nagar Nigam Ward No.86 Parshad 

Meerut Nagar Nigam Ward No.86 Parshad: मेरठ नगर निगम वार्ड 86 जाकिर कालोनी उत्तरी के पार्षद इक्यावन वर्षीय इकरामुद्दीन बालयान अपने वार्ड को पूरी तरह समस्या मुक्त मानते हैं, इसके साथ वार्ड में कई विकास कार्यों का दावा भी करते हैं। पिछले चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर 27.05 फीसदी मत लेकर पार्षद बने इकरामुद्दीन बालयान नगर के शिक्षित पार्षदों में शामिल हैं। वें परास्नातक हैं। इकरामुद्दीन बालयान का दावा तो यह भी है कि वो जो कहते हैं या फिर ठान लेते हैं उसको करके भी दिखाते हैं । फिर आगे कहते हैं,"हमें अपने क्षेत्र को अपराध मुक्त करना था। वो हमने कर दिखाया। हमारे क्षेत्र में एफआईआर जीरो है। हमने अपने वार्ड को अपराध मुक्त कर दिया।"

इकरामुद्दीन के अनुसार वह अपने क्षेत्र के लिए करीब 12 करोड़ रूपये के विकास कार्य करा चुके हैं। वह कहते हैं मुझे इस बात का संतोष है कि आज मेरा क्षेत्र पूरी तरह समस्या मुक्त है। बकौल इकरामुद्दीन बालयान,"पहले मेरे क्षेत्र में जलभराव की 12 महीने समस्या रहती थी। मैने हापुड़ रोड वाले नाले को बनवा कर इस समस्या को जड़ से खत्म कर दिया। कई क्षेत्रों में खंभे नहीं थे,बिजली के तार नहीं थे। ऐसे में इन क्षेत्रों में लाइट की बड़ी समस्या थी। इस समस्या का भी मैने समाधान करा दिया। यही नहीं, जरुरतमंद लोंगो के आयुष्मान कार्ड,राशन कार्ड बनवाये। आयुष्मान कार्ड तो मेरे द्वारा करीब पांच हजार बनवाये गये। यहां बता दें कि इकरामुद्दीन की गिनती सपा के कद्दावर नेताओं में की जाती हैं। वें पार्टी में जिले में कई अहम पदों पर रह चुके हैं।"

इकरामुद्दीन के अनुसार इस बोर्ड में सबसे बड़ा उपलब्धि वाला काम यह रहा कि उनके द्वारा पहली बार प्रस्ताव पास कराकर शहर में कूड़ा निस्तारण केन्द्र बनवाये गये। इसका परिणाम यह है कि आज गांवड़ी जहां पर कभी कूड़े का बड़ा ढेर पहाड़ की मानिन्द लगा रहता था। वहां आज कूड़े के पहाड़ पूरी तरह से साफ हो चुके हैं। यही नहीं इस केन्द्र के जरिये नगर निगम की कुछ कमाई भी हुई है। ऐसा ही प्लांट लोहियानगर में लगा है। पांच-छह महीने में वहां भी कूड़े के पहाड़ बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

आपके क्षेत्र में पानी और सीवेज व्यवस्था की स्थिति क्या है? इस सवाल के जवाब में इकरामुद्दीन कहते हैं," कुछ जगह पर पीने के पानी की सुविधा नहीं थी। वहां मैने छोटे-छोटे ट्यूबवैल लगवा दिए हैं। जिसके कारण काफी हद तक पीने के पानी की समस्या का समाधान हो गया है। वैसे मेरे द्वारा क्षेत्र में एक बड़ी पानी की टंकी का प्रस्ताव भी दिया जा चुका है।"

आप राजनीति में क्यों आये? इस सवाल पर इकरामुद्दीन एकाएक गंभीर हो जाते हैं। फिर कहते है,"वैसे मैं राजनीतिक परिवार से हूं। मेरे ग्रान्ड फादर भी फ्रीडम फाइटर थे। मैने यह महसूस किया कि यहां जनता की जो समस्याएं हैं वो दूर नहीं हो पा रही थीं। सोचा कि जब बिना पार्षद बने भी मैं अपनी जिम्मेदारी निभा रहा हूं। तो क्यों ना मैं ही पार्षद बन जाऊं। पार्षद बनकर अपनी जिम्मेदारी को और अच्छी तरह से निभा सकूंगा।"

जनता आप से कब मिल सकती है? इस सवाल के जवाब में इकरामुद्दीन कहते हैं-वैसे तो मैं सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 5 बजे से रात के 11-12 बजे तक मिलता हूं। लेकिन अगर किसी को मेरी जरुरत आधी रात को भी पड़ती है तो मैं तुरन्त सेवा में हाजिर हो जाता हूं। अगर कोई किसी कारणवश मेरे घर नहीं आ सकता तो मैं खुद उसके घर पहुंच जाता हूं। मोहर भी अपनी जेब में ही रखता हूं। इधर कागज मिला उधर मोहर लगाई। फिर रुक कर इकरामुद्दीन कहते हैं-आखिर जनता की सेवा करने के लिए ही तो पार्षद बने हैं।

आप अपना रोल मॉडल किसे मानते हैं? इस सवाल पर तपाक से इकरामुद्दीन कहते हैं,"मुलायम सिंह यादव मेरे रोल मॉडल हैं। माननीय मुलायम सिंह यादव गरीब दलित, अल्पसंख्यक, ओबीसी और गरीब सामान्य सबको साथ लेकर चलने वाले थे। सबका सम्मान करते थे। "

Admin 2

Admin 2

Next Story