Meerut News: ऑनलाइन गेम्स के ज़रिए खाते में सेंध लगा रहे साइबर जालसाज

Meerut News: विभिन्न ऑनलाइन गेमिंग एप के जरिए साइबर ठग यूजर्स को ऑनलाइन गेम खेलाकर पैसा कमाने का लालच देकर यूजर्स का डेटा व वित्तीय जानकारियों तक पहुंच बना लेते हैं।

Sushil Kumar
Published on: 21 Jun 2022 8:42 AM GMT
Meerut News
X

साइबर जालसाज (फोटो: सोशल मीडिया )

Meerut News: प्रतिदिन साइबर अपराधी (cyber criminals) बैंक खातों में सेंधमारी के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं । जागरूक रहने और ठगी से बचने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी के अनुसार अतिरिक्त सतर्कता ही बचाव का एकमात्र उपाय है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने ऑनलाइन गेम्स (online games) के ज़रिए हो रही ठगी से बचाव के लिए उपाय बतायें । उन्होंने बताया कि विभिन्न ऑनलाइन गेमिंग एप के जरिए साइबर ठग यूजर्स को ऑनलाइन गेम खेलकर पैसा कमाने का लालच देकर यूजर्स का डेटा व वित्तीय जानकारियों तक पहुंच बना लेते हैं। जिसका ब्लैकमेलिग व अन्य गलत उद्देश्यों के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने आगे बताया कि साइबर ठग (cyber thugs) सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फेक पेज बनाकर उस पर पब्जी, फ्री फाँयर व अन्य ऑनलाइन लोकप्रिय गेम, गेम के टूल व बैटल गन बेचने का विज्ञापन डालते हैं। बच्चे पेज पर विज्ञापन देखकर उससे संपर्क करते है। वे पहले खाते में रकम मांगते हैं और बाद में बच्चों से उनके पैरेंट्स के क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड का नंबर और फिर मोबाइल पर आए OTP को पूछकर ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं । ऐसे में क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड का नंबर किसी भी आनलाइन गेम मे सेव न करने व OTP शेयर न करने व साथ ही साथ सजग व जागरूक रहने की जरुरत है ।

ऑनलाइन गेम्स के जरिए कई प्रकार से ठगी की जाती है

एसएसपी ने कहा कि ऑनलाइन गेम्स के जरिए कई प्रकार से ठगी की जाती है। ऑनलाइन गेम में जब बच्चे स्क्वाड में खेलते हैं तो इन्हें फॉलो करने वाला स्टॉकर इनकी साइकोलॉजी से खेलता है। इन्हें लालच देकर पेरेंट्स के अकाउंट से पैसा निकलवा लेते हैं और मना करने पर धमकी देते हैं । खाते से पैसे कटते ही बच्चे ट्रांजेक्शन डिटेल वाले मैसेज डिलीट कर देते हैं ताकि इसकी जानकारी पेरेंट्स को ना पता चले । बैंक पासबुक प्रिन्ट कराने पर अभिभावकों को खाते से रकम कटने की जानकारी मिलती है । उन्होंने बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी सतर्कता बरतने की अपील की है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story