×

Meerut: कांवड़ यात्रा को लेकर मेरठ प्रशासन एक्शन में, पंडालों को लेकर दिये ये खास निर्देश

Meerut: जिलाधिकारी दीपक मीणा ने मंगलवार को जनपद में आगामी 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलने वाले कांवड यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए।

Sushil Kumar
Published on: 21 Jun 2022 3:58 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

 अधिकारियों शे DM बैठक करते हुए। 

Meerut: आगामी 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है। सावन के महीने में कांवड़ यात्रा (kanwar yatra) भी शुरू होती है। इसको लेकर वेस्ट यूपी (West UP) में प्रशासनिक अमला कांवड़ यात्रा (kanwar yatra) की तैयारियों में जुट गया है। मेरठ प्रशासन (Meerut Administration) ने इस बार कांवड़ियों के पंडाल सड़क से कुछ दूरी पर लगाने का निर्णय लिया है।

जिलाधिकारी ने कांवड यात्रा को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

जिलाधिकारी दीपक मीणा (District Magistrate Deepak Meena) ने मंगलवार को जनपद में आगामी 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलने वाले कांवड यात्रा (kanwar yatra) एवं विभिन्न शिव मंदिरों पर महाशिवरात्रि मेला एवं इस बीच अन्य धार्मिक त्यौहारों के दृष्टिगत सही रूप से संपन्न कराये जाने के लिए तैयारियों के संबंध में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि पंडाल सड़क के बिल्कुल पास में नहीं लगाये जाये। बैठक में उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि जो भी पंडाल (kanwar yatra), शिविर भंडारे हेतु लगाये जाते है बताई गई शर्तों के अनुसार ही अनुमति प्रदान करें अन्यथा की स्थिति में स्वयं शिविर संचालक जिम्मेदार होंगे।

संवेदनशील स्थानों का चिन्हांकन कर लगाए जाए सीसीटीवी कैमरे: DM

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड यात्रा एवं जनपद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न मंदिरों पर जलाभिषेक किया जाता है, जिसके लिए संबंधित मार्गों पर समुचित व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पूरे कार्यक्रम को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य एवं संवेदनशील स्थानो का चिन्हांकन कर शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में समस्त स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने सुनिश्चित किये जाये। उन्होने निर्देशित करते हुये कहा कि संबंधित अधिकारियों का डयूटी चार्ट बनाते हुये रोस्टर के अनुसार डयूटी लगायी जाये एवं कंट्रोल रूम संचालन हेतु समस्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

कांवड यात्रा वाले मार्गों पर पड़ने वाले होटल, ढाबों के स्वामियों से करें वार्ता: एसएसपी

बैठक में एसएसपी प्रभाकर चौधरी (SSP Prabhakar Choudhary) ने कहा कि सभी संबंधित विभाग विभागवार नोडल नामित कर लें तथा संबंधित सीओ, एसडीएम रूटों का ठीक प्रकार से भ्रमण कर स्थानीय स्तर पर बैठक कर कार्यवाही सुनिश्चित कर लें। कांवड यात्रा वाले मार्गों पर पड़ने वाले होटल, ढाबों के स्वामियों से वार्ता करते हुये खाने की रेट लिस्ट प्रत्येक ढाबे पर निर्धारित स्थान पर लगाने के लिए कार्यवाही समय से कर ली जाये। उन्होंने कहा कि सभी मार्गो को सुगम बनाये जाने हेतु सुरक्षा के पूर्ण प्रबंध किये जाएंगे।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा, नगर मजिस्टेªट, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story