×

Meerut News: सिनेमा नहीं असल जिंदगी में हीरो थे डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम, बोले रमेश चंद्र

Meerut News: डाॅ. कलाम ने कभी सिनेमा में काम नहीं किया, लेकिन असल जिंदगी में वे हीरो थे। इंटरनेट पर हजारों प्रेरणादायक उद्धरण हैं।

Sushil Kumar
Published on: 15 Oct 2022 1:01 PM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 2:33 PM GMT)
Meerut News
X

डॉ, एपीजे अब्दुल कलाम के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए

Meerut News: डाॅ0 कलाम ने कभी सिनेमा में काम नहीं किया, लेकिन असल जिंदगी में वे हीरो थे। इंटरनेट पर हजारों प्रेरणादायक उद्धरण हैं। वास्तव में सभी के लिए एक जीवंत प्रेरणा थी। जहां ज्यादातर लोग जिंदगी में अवसरों को खोजते हैं, वहीं डा. कलाम हमेशा नई चुनौतियों की तलाश में रहते थे। भविष्य की पीढ़ियों के पोषण के महत्व से अच्छी तरह से वाकिफ थे। डा. कलाम की जंयती पर हमें यह पता लगाना चाहिए कि हम भारत में नवाचार को कैसे प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह बात पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित डाॅ0 अब्दुल कलाम छात्रावास में आयोजित कार्यक्रम में वित्त अधिकारी रमेश चंद्र ने कही।

उन्होंने अब्दुल कलाम साहब के जीवन पर अखबार बेचने से लेकर भारत के राष्ट्रपति बनने तक के सफर पर प्रकाश डाला तथा बताया की भगवान श्रीराम ने भी अब्दुल कलाम साहब के गांव में ही शक्ति की शिक्षा प्राप्त की थी। बताया कि उनकी मुलाकात कलाम साहब के भाई से हो चुकी है। वे कलाम साहब के घर भी गए हैं उन्होंने छात्रावास में कलाम साहब की स्टैचू बनवाने का भी आश्वासन दिया। कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य छात्रावास अधीक्षक ने अब्दुल कलाम साहब के बारे में बताया और कहा अपनी कल्पना को उड़ान दीजिए। हम कुछ भी कर सकते हैं सबसे पहले अपने लक्ष्य को तय करें और उस पर निरंतर मेहनत बहुत जरूरी है।

छात्रावास के बच्चे

इस अवसर पर एससीआरआईटी के निदेशक डॉक्टर नीरज सिंघल, इंजीनियर मनीष मिश्रा, इंजी प्रवीण कुमार, डॉ लक्ष्मी शंकर सिंह, डॉ धर्मेंद्र, डॉ दुष्यंत चौहान, डॉ यशवेंद्र वर्मा, डॉक्टर केपी सिंह, डॉक्टर वंदना राणा, निधि भाटिया मनी सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में छात्रावास अधीक्षक इंजीनियर प्रवीण कुमार ने सभी अतिथियों का तथा आवासीय छात्रों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story