Meerut: इंटर्नशिप राशि बढ़ाने की मांग को लेकर कृषि विवि में छात्र अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे

Meerut News: उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से इंटर्नशिप के एक हजार रुपये प्रति माह मिलते हैं, जो कि एक दिन में मिलने वाले मजदूर की मजदूरी से बेहद कम हैं।

Sushil Kumar
Report Sushil KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 5 April 2022 1:09 PM GMT
Student protest in Meerut
X

Student protest in Meerut

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि में वेटरनरी कॉलेज के यूजी व पीजी के करीब 400 छात्र-छात्राएं अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए।

धरने पर बैठे छात्र-छात्रों का कहना है कि वें इंटर्नशिप के दौरान दिए जाने वाली धनराशि एक हजार से संतुष्ट नही हैं। उनका कहना है कि आज के महंगाई के दौर में यह कम से कम बढ़ाकर 15 हजार रुपये होनी चाहिए। अपनी इस मांग को लेकर वेटनरी कालेज के छात्र-छात्राओं ने वेटरनरी कॉलेज के गेट पर बैठकर धरना दिया और फिर नारेबाजी करते हुए वेटरनरी कॉलेज से प्रशासनिक भवन तक जुलूस भी निकाला।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे छात्रों की मांग है कि उन्हें इंटर्नशिप भत्ता 15000 रुपये प्रति महीने दिया जाना चाहिए तभी वह धरने से उठेंगे। उन्होंने कहा कि यह धरना जब तक जारी रहेगा जब तक उत्तर प्रदेश सरकार उनकी मांगों को पूरा नही करती है।


वेटनरी कालेज के छात्र मयंक सिंह, सूरज धनकड़, कपिल, आदित्य दीक्षित, अनुज, आकांक्षा, शिवांगी और स्वाति समेत अन्य छात्रों ने बताया कि उनके वेटनरी कालेज में करीब चार सौ विद्यार्थी हैं।

उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से इंटर्नशिप के एक हजार रुपये प्रति माह मिलते हैं, जो कि एक दिन में मिलने वाले मजदूर की मजदूरी से बेहद कम हैं। छात्रों ने राज्य सरकार से मांग की है कि उन्हें एक हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये इंटर्नशिप में मिलने चाहिए। जिस तरह से हरियाणा, कर्नाटक, राजस्थान और केरल सरकार में यह भत्ता दिया जा रहा है। इसके अलावा छात्रों की एक मांग यह भी है कि पशु चिकित्सक परास्नातक हुए पीएचडी स्कॉलर को फैलोशिप शुरू की जाए।

बता दें कि पिछले काफी समय से छात्र यहां पर भी मांग कर रहे हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। गुस्साए छात्रों का कहना है कि यह हड़ताल अकेले मेरठ में नही बल्कि प्रदेश के मथुरा और अयोध्या के कृषि विवि में स्थित वेटनरी कालेज में भी चल रही है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story