×

Meerut News: मेले की सभी तैयारीयां 24 घण्टे में दुरूस्त की जाएं , कमिश्नर सेल्वा कुमारी ने दिया निर्देश

Meerut News Today: गढ़मुक्तेश्वर-गढ़ गंगा खादर मेले की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर और आईजी ने सुरक्षा व्यवस्थाएं परखीं।

Sushil Kumar
Published on: 1 Nov 2022 5:53 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

मेले की तैयारियों का जायजा लेते अधिकारी

Meerut: गढ़मुक्तेश्वर-गढ़ गंगा खादर मेले (Garhmukteshwar-Garh Ganga Khadar Fair) की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर और आईजी ने सुरक्षा व्यवस्थाएं परखीं। वहीं आयोजन से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक कर 24 घण्टे में सभी अधुरी व्यवस्थाऐं पुरी करने के सख्त दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं में खामी मिलने और लापरवाही बरतने पर अधीनस्थों को कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी है।

मेला क्षेत्र में बनी रिजर्व पुलिस लाइन में पहुंचे अधिकारी

मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी और आईजी प्रवीण कुमार मंगलवार की सांय डीएम मेधा रूपम और एसपी दीपक भूकर,सीडीओ प्ररेणा सिंह के साथ लेकर मेला क्षेत्र में बनी रिजर्व पुलिस लाइन में पहुंचे। जिसके बाद अधिकारियों ने अधीनस्थों को साथ लेकर मेला क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों ने गंगा के स्नानघाट समेत सभी सेक्टरों का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए बिंदुवार अधिनस्थो से चर्चा जरूरी दिशा निर्देश दिये। गंगा व मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दिया जाये। कमिश्नर ने कहा कि गंगा में बैरिकेडिंग अच्छी कराई जाये और रिवर पुलिस लगातार गश्त करते रहें।

आईजी ने ड्यूटी में सर्तकता बरतने के दिए निर्देश

आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि एनडीआरफ, रिजर्व पुलिस, पीएसी समेत थाना प्रभारियों को ड्यूटी में सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं मंडलायुक्त को अधिकारियों ने मेला व्यवस्था व आयोजन की सभी तैयारीयों की जानकारी दी। इस मौके पर एसडीएम प्रहलाद सिंह, मेलाधिकारी विवेक यादव, एएसपी मुकेश मिश्रा, सीओ स्तुति सिंह, डीपीआरओ विरेन्द्र सिंह, गढ प्रभारी अभिनव पुण्डीर, यातायात प्रभारी मनु चैधरी, आदेश सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

गंगा मेले में पहुंचे चार लाख श्रद्धालु

गढ़मुक्तेेश्वर-ऐतिहासिक पौराणिक गढ गंगा खादर मेले में चार लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं ने टैंट-तंबू लगाकर पड़ाव डाल लिया है, जिससे गंगा का तटीय मैदान रंग बिरंगी छटा बिखेर रही रोशनी की झिलमिलाहट से गुलजार हो उठा है। मेले में भक्ति, आस्था के साथ ही मस्ती का संगम बना हुआ है।

मंगलवार की सांय तक कार्तिक पूर्णिमा गढ गंगा मेले में चार लाख से भी अधिक श्रद्धालु टैंट तंबू लगाकर पड़ाव डाल चुके हैं। गढ़ के सभी मार्गों पर मेले को जा रहे संपर्क मार्गों पर भक्तों से भरे वाहनों की तादाद बढ़ती जा रही है, जिनमें सवार महिला-बच्चों समेत हर किसी को जल्द से जल्द मेले में पहुंचने की धुन सवार है। वहीं विभिन्न जनपदों से आकर पड़ाव डाल चुके परिवार भक्ति और मस्ती का अनूठा संगम कहलाए जाने वाले इस मेले का मनचाहे ढंग में लुत्फ लेने में जुटे हुए हैं। अस्थाई स्नान घाटों पर गंगा में डुबकी लगाने वालों का तांता लगा हुआ है। करीब 12 किलोमीटर के क्षेत्र में लाईटों की रंग-बिरंगी रोशनी गंगा किनारे रोशन हो रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story