×

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में विशेषज्ञ फोटोग्राफरो ने बताई फोटोग्राफी की बारीकियां

Meerut News Today: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल में फोटोग्राफी पर तीन दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मंगलवार को हुआ।

Sushil Kumar
Published on: 6 Dec 2022 3:32 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

फोटोग्राफी पर तीन दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल में फोटोग्राफी पर तीन दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मंगलवार को हुआ। विषय विशेषज्ञ के रूप में विश्व मोहन नौटियाल ने छात्रों को फोटोग्राफी की बारीकी बताते हुए कहा कि अच्छे फोटोग्राफ को खींचने के लिए फोटो की समझ विकसित करने के साथ कैमरे की क्वालिटी लेंस अपर्चर और आदि का सामान्य ज्ञान होना आवश्यक है।

पत्रकारिता में विविधता के कारण फोटोग्राफी का महत्व और अधिक बढ़ा

वर्तमान दौर में पत्रकारिता में विविधता के कारण फोटोग्राफी का महत्व और अधिक बढ़ गया है आउटडोर एवं इनडोर फोटोग्राफी के लिए लाइटिंग की व्यवस्था पर बताते हुए कहा कि फोटोग्राफ खींचते समय यह ध्यान रखना चाहिए की फोटो में शैडो ना हो या चेहरे पर अनावश्यक लाइट का रिफ्लेक्शन ना झलके। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों के लिए फोटोग्राफी करते समय और भी अधिक सतर्क एवं सावधान रहना होता है। क्षण भर में दृश्य बदल जाता है, इसीलिए उचित समय का इंतजार एवं कैमरे का क्लिक हो इससे स्वभाविक दृश्य दर्शकों एवं पाठकों के सामने आता है।

एक फोटो हजार शब्दों के बराबर प्रभाव रखता है: निदेशक

उद्घाटन के अवसर पर तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार स्कूल के निदेशक प्रोफेसर प्रशांत कुमार ने बताया कि 3 दिवसीय कार्यशाला में फोटोग्राफी के किन-किन बिंदुओं को छुआ जाएगा। फोटो के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक फोटो हजार शब्दों के बराबर प्रभाव रखता है, इसीलिए फोटो के महत्व को ध्यान में रखना होगा। आज इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान अमरीश पाठक मितेंद्र कुमार गुप्ता ज्योति वर्मा राकेश कुमार एवं विभाग के समस्त छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story