×

Meerut News: कारागार एवम होमगार्ड्स राज्य मंत्री ने कैदियों से किया संवाद

Meerut News Today: उन्होंने बंदियों को धार्मिक प्रवृत्ति से जोड़ते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित किये जाने हेतु दुबारा समाज में अपराध न करने की नसीहत दी

Sushil Kumar
Published on: 29 Oct 2022 3:10 PM GMT
Meerut News Prisons and Home Guards State Minister (Independent Charge)  interacted with prisoners
X

Meerut News Prisons and Home Guards State Minister (Independent Charge) interacted with prisoners

Meerut News Today: आज प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार ) कारागार एवम होमगार्ड्स धर्मवीर प्रजापति ने जिला कारागार मेरठ की सर्किल प्रांगण में बंदियों से सीधे संवाद किया। इस मौके पर उन्होंने बंदियों को धार्मिक प्रवृत्ति से जोड़ते हुए उन्हें समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित किये जाने हेतु दुबारा समाज में अपराध न करने की नसीहत दी। साथ ही छोटे-छोटे केसो में निरुद्ध बंदियों को संगठन की बैठक कर उन्हें निपटाने एवं अर्थदंड के एवज में सजा काट रहे बंदियों को रिहा कराने का निर्णय लिया है। साथ ही बंदियों से कारागार में रहने के दौरान कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने को रोजगार से जोड़ने की अपील की।

इससे पहले राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार ) कारागार एवम होमगार्ड्स ने मुख्य द्वार पर गार्ड ऑफ ऑनर लिया, उसके बाद कारागार के मुख्य द्वार पर बने शहीद स्मारक पार्क में शहीद स्तंभ पर पुष्प एवम माल्यार्पण कर शहीद स्मारक पार्क में वृक्षारोपण किया । तदोपरांत कारागार मे नवनिर्मित मुलाकातघर का उदघाट्न कर कारागार की सर्किल प्रांगण में लगभग 2 घंटे तक बंदियों से सीधे संवाद किया। संवाद कार्यक्रम में कारागार के बंदी बहुत भावुक हो गये। और राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार ) कारागार एवम होमगार्ड्स धर्मवीर प्रजापति द्वारा संवाद में बताई गई बातों को चरित्रार्थ करने का निर्णय लिया।

इसके बाद कारागार के हॉस्पिटल में भर्ती बीमार बंदियों को फल, गरम कंबल,ट्रैकसूट का वितरण किया गया साथ ही कारागार में निरुद्ध वृद्ध बंदियों को भी गरम कंबल, ट्रैकसूट का वितरण किया गया।उसके बाद कारागार की महिला बैरक में निरूद्ध महिला बंदियों के साथ रह रहे बच्चों में से एक बच्चे का जन्मदिन केक काटकर तथा बड़ी धूमधाम से कारागार मंत्री की गरिमामयी उपस्थिति में मनाया गया। साथ ही महिला बंदियों ने जो बैग, पेपर ज्वेलरी सिलाई एवं कढ़ाई के उत्पाद तैयार किये थे उनकी कारागार मंत्री ने बहुत प्रशंसा की।

उसके बाद कारागार की फैक्ट्री को देखा गया जहां पर वोकल फॉर लोकल अभियान की प्रेरणा से प्रेरित होकर बंदियों द्वारा फैक्ट्री में बनाये जा रहे स्पोर्ट्स के सामान यथा फुटबॉल,फुटबॉल किट, ट्रैक सूट, पेंट शर्ट की सिलाई का कार्य एवम अरदास समाज कल्याण ट्रस्ट के सहयोग से एलईडी वाटरप्रूफ झालर का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बंदियों से भी मिले। कारागार मंत्री द्वारा कारागार मेड प्रोडक्ट की मोके पर ही काफी प्रशंसा की गई । साथ ही कहा गया कि जेल उत्पादों की मार्केटिंग कराई जाय बाहर बैनर लगाकर पब्लिक में जेल प्रोडक्टों का प्रचार प्रसार किया जाए। इस मौके पर जिला मजिस्ट्रेट मेरठ दीपक मीणा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान के साथ समस्त कारागार के अधिकारी एवम कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story