×

Meerut News: विश्वविद्यालय की धरोहर है पुरातन छात्र: प्रोफेसर संगीता शुक्ला

Meerut News: पुरातन छात्र विश्वविद्यालय की धरोहर है वह कहीं भी रहे लेकिन वह विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हैं इससे जिंदादिली बनी रहती है ।

Sushil Kumar
Published on: 29 Jan 2023 3:29 PM GMT
Meerut News: विश्वविद्यालय की धरोहर है पुरातन छात्र: प्रोफेसर संगीता शुक्ला
X

Meerut News: पुरातन छात्र विश्वविद्यालय की धरोहर है वह कहीं भी रहे लेकिन वह विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हैं इससे जिंदादिली बनी रहती है विश्वविद्यालय के बारे में अच्छा सोचे और अच्छा करें विश्वविद्यालय के विकास में आपकी बहुत बड़ी भूमिका है। स्कूल और कॉलेज में बिताया गया समय ही याद रह जाता है। यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पुरातन छात्र सम्मेलन में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर संगीत शुक्ला ने कहीं।

पुरातन छात्र सम्मेलन के दौरान कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने अपने स्तर पर विश्वविद्यालय की रैंकिंग एवं शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने में योगदान देने के लिए प्रेरित किया और कहा कि इस विश्वविद्यालय के छात्रों पुरातन छात्र एवं शिक्षकों में प्रतिभा की कमी नहीं है। जो विज्ञान एवं तकनीक से लेकर सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं निश्चिती है सम्मेलन विश्वविद्यालय प्रगति में एक नया अध्याय शुरू करेगा।


बच्चों के साथ साझा करें अपना ज्ञान

उन्होंने कहा कि अपना ज्ञान बच्चों के साथ साझा करें। यह आपका विश्वविद्यालय है। इसको कैसे और अच्छा बना सकते है यह आपको सोचना है। आप विश्वविद्यालय आएं और क्या अच्छा हो सकता है इसके बारे में सुझाव दें।

3 गोल्ड मेडल की घोषणा

पुरातन छात्रों ने 3 गोल्ड मेडल देने की घोषणा की। इसमें विश्वविद्यालय के जीव विज्ञान विभाग में प्रोफेसर बिंदु शर्मा ने पूर्व एमएलसी स्वर्गीय ओम प्रकाश शर्मा के नाम पर एमएससी जीव विज्ञान में सर्वश्रेष्ठ अंक लाने वाले को गोल्ड मेडल देने की घोषणा की, इसके पुरातन छात्र अजीत बालियान ने एमएससी मनोविज्ञान में सर्वश्रेष्ठ अंक लाने वाले छात्र को गोल्ड मेडल देने की घोषणा की, वहीं पुरातन छात्र prof रत्नम ने एमए इतिहास में सर्वश्रेष्ठ अंक लाने वाले छात्र को प्रोफेसर केके शर्मा के नाम पर गोल्ड मेडल देने की घोषणा की।वी एस मालिक ने भी गोल्ड मेडल देने की घोषणा की।


20 लाख देंगे पुरातन छात्र

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ द्वारा आयोजित पुरातन छात्र सम्मेलन में पुरातन छात्रों ने 20 लाख रुपए देने की घोषणा की। पुरातन छात्र अजीत बालियान ने 5 लाख रुपए इसके अलावा डॉक्टर दिनेश मोरल जंतु विज्ञान पुरातन छात्र है साथ ही वे आधुनिक ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरपर्सन है उन्होंने विश्वविद्यालय पुरातन छात्र फंड में 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। अन्य पुरातन छात्रों ने भी विश्वविद्यालय को सहायता देने को अपनी रजामंदी दी।

छात्रों ने साझा की पुरानी यादें

पुरातन छात्र सम्मेलन में पूर्व छात्रों ने विश्वविद्यालय में बिताई अपनी यादों को साझा किया। इस दौरान खूब हसीं मजाक भी हुआ। छात्रों ने बताया की विश्वविद्यालय में पढ़ने के शिक्षकों के सानिध्य ने उनकी जीवन की दिशा बदल दी और वह सफल हुए।

विश्वविद्यालय के ब्रांड एंबेसडर है पुरातन छात्र

इस अवसर पर प्रोफेसर वीरपाल सिंह ने कहा कि पुरातन छात्र विश्वविद्यालय के ब्रांड एंबेसडर हैं साथ ही की अपील की की सभी पुरातन छात्र अपने स्तर से 3 दिन के अंदर पुरातन छात्र एसोसिएशन की सदस्यता भरवाए प्रत्येक पुरातन छात्र कम से कम 20 छात्रों का रजिस्ट्रेशन पुरातन छात्र एसोसिएशन में कराएं।

रोल मॉडल भी होते हैं पुरातन छात्र

विश्वविद्यालय द्वारा एक ऐप लॉन्च करते हुए उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से पुरातन छात्र एक दूसरे से कनेक्ट रहेंगे किसी भी संस्थान के लिए पुरातन छात्र बहुत महत्वपूर्ण होते हैं पुरातन छात्रों के माध्यम से विश्व विद्यालय के शैक्षणिक एवं सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है पुरातन छात्र आज के छात्रों के लिए रोल मॉडल भी होते हैं और अध्ययनरत छात्रों की ट्रेनिंग एवं रोजगार दिलाने में महत्व भूमिका निभाते हैं उन्होंने पुरातन छात्रों से आह्वान किया की वह पुरातन छात्र एसोसिएशन में ज्यादा से ज्यादा फंड एकत्र करने में योगदान दें जिससे एसोसिएशन को और सुदृढ़ किया जा सके।

पुरातन छात्र एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर योगेश त्यागी ने एसोसिएशन के शुरुआती कार्य एवं उसके उद्देश्यों के बारे में बताया। कहा कि हम सब पुरातन छात्र विश्वविद्यालय से तन मन से जुड़े हुए हैं तथा इसके विकास के लिए अपना योगदान देने को तत्पर है बहुत जल्द ही पुरातन छात्र एसोसिएशन विश्वविद्यालय में कुछ नए आयाम शुरू करेगी।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर अनुपमा ने।

इस अवसर प्रोफेसर जे के पुंडीर, पर प्रोफेसर वाई विमला, प्रोफेसर मृदुल गुप्ता, प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह, प्रोफेसर जयमाला, प्रोफेसर योगेश कुमार, प्रोफेसर लव कुश, प्रोफेसर योगेंद्र सिंह, प्रोफेसर नवीन चंद्र लोहनी, प्रोफेसर एस एस गौरव, प्रोफेसर नीलू जैन, डॉक्टर विवेक त्यागी, डॉक्टर कपिल कुमार, डॉक्टर सचिन कुमार, डॉक्टर उपदेश वर्मा आदि मौजूद रहे।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story