×

Meerut News: महाठग एक और नटवर लाल गिरफ्तार, 35 से अधिक वारदातों को दिया अंजाम

Meerut News: समाचार-पत्रों में विज्ञापन देकर देश-विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगने वाले महाठग राजिन्दर सिंह को मेरठ पुलिस ने पंजाब के लुधियाना शहर से गिरफ्तार कर लिया।

Sushil Kumar
Published on: 10 Dec 2022 11:50 AM GMT
Meerut police has arrested Punjabs gangster Rajinder Singh, executed more than 35 incidents
X

मेरठ: पुलिस ने पंजाब के महाठग राजिन्दर सिंह को गिरफ्तार किया है 35 से अधिक वारदातों को दिया अंजाम

Meerut News: समाचार-पत्रों में विज्ञापन देकर देश-विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगने वाले महाठग आधुनिक नटवरलाल को मेरठ पुलिस (Meerut police) ने पंजाब के लुधियाना शहर (Ludhiana city of Punjab) से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम राजिन्दर सिंह (gangster Rajinder Singh) पुत्र हरभजन सिंह है। अभियुक्त को देर रात लुधियाना से पकड़कर आज मेरठ लाया गया। पुलिस पूछताछ में अभियुक्त द्वारा मेरठ के अलावा पंजाब हरियाणा राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड आदि राज्यो में 35 से अधिक घटनाये कारित करना बताया गया है। पुलिस महानिरीक्षक मेरठ परिक्षेत्र मेरठ द्वारा पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु 50,000/- रूपये की पुरूस्कार की घोषणा की गयी है।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने आज पुलिस को मिली इस कामयाबी की जानकारी देते हुए बताया कि नौ दिसम्बर के मेरठ शहर के थाना सदर बाजार में केरल निवासी परिवार ने अज्ञात युवक के खिलाफ मु0अ0सं0 208/2022 धारा 420,328,467/468/471 भादवि दर्ज कराया था।

आरोपी राजिन्दर सिंह ने पुलिस को सब कुछ बताया

पुलिस की गहन छानबीन में अभियुक्त राजिन्दर सिंह(37) पुत्र हरभजन सिंह निवासी 198 सिविल सिटी हावोवाल लुधियाना पंजाब मूल निवासी म0नं0 69 ग्रीन एन्कलेव नकोदर रोड फगबाडा जिला कपूरथला पंजाब का नाम प्रकाश में आने के बाद पुलिस ने देर रात आरोपी राजिन्दर सिंह को लुधियाना से हिरासत में लेकर जब कड़ाई से पूछताछ की तो उसने सब कुछ सच-सच उगल दिया।

एसएसपी के अनुसार अभियुक्त राजिन्दर सिंह द्वारा दो नवम्बर को मातृभूमि समाचार पत्र केरला में जर्मनी में नौकरी दिलवाने के नाम पर विज्ञापन दिया गया था। जिसमें फर्जी आधार कार्ड पर लिया गया मोबाईल नम्बर 9053495323 प्रकाशित किया गया। जिस पर केरला के दो परिवारों द्वारा सम्पर्क किया गया जिन्हें 23 नवम्बर को जनपद मेरठ उप्र में वीजा सम्बन्धी इन्टरव्यू के नाम पर होटल राजमहल में बुलाया गया तथा खाद्य पदार्थो में नींद की गोलिया मिलाकर दे दी गयी। इसके बाद उनके एटीएम को लेकर शापिंग और पैसे का आदान प्रदान किया गया तथा उसी रात्रि को टैक्सी लेकर दिल्ली होते हुये लुधियाना चला गया।


समाचार पत्रो में नौकरी दिलाने की विज्ञप्ति देता था

एसएसपी ने बताया कि मुकदमा दर्ज करने के बाद अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु क्षेत्राधिकारी कैन्ट पर्यवेक्षण में थाना सदर बाजार व सर्विलास की एक विशेष टीम गठित की गयी जिसके द्वारा अथक प्रयास करते हुये अभियुक्त को लुधियाना, पंजाब से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त ने पुलिस, पूछताछ में अपराध करने के तरीके के बारे में जो जानकारी दी है उसके अनुसार राजिन्दर सिंह देश के विभिन्न राज्यो के समाचार पत्रो में ऑनलाइन एडवरटाईजिंग कम्पनी से सम्पर्क कर देश / विदेश में नौकरी दिलाने की विज्ञप्ति प्रकाशित करता था। जिसमें सम्पर्क हेतु फर्जी आधार कार्ड पर लिये गये मोबाईल नम्बरों को डाला जाता था।

समाचार पत्रों में विज्ञप्ति को देखकर नौकरी के लिये लोग सम्पर्क करते थे तथा सम्पर्क करने वाले लोगों में से आर्थिक रूप से मजबूत लोगो को इन्टरव्यू के नाम पर दूर के शहर में बुलाकर खाने में नशीले पदार्थ मिलाकर अपराध कारित करता है। इसके अलावा गिरप्तार अभियुक्त नई कम्पनी स्थापित करने के नाम पर डायरेक्टर नियुक्त करने का लालच देकर लोगों को इन्टरव्यू / कागजात तैयार करने के नाम पर दूसरे शहरों में बुलाकर खाने में नशीले पदार्थ मिलाकर अपराध कारित करता है। यही नहीं बैंक एकाउन्ट सेल्समेन के एडवरटाइजिंग के नाम पर लोगों को कुछ रुपये देकर बहला फुसलाकर उनके एकाउन्ट सम्बन्धी दस्तावेज लेकर ठगी की घटना करना भी अभियुक्त ने स्वीकारा है।

टीवी सीरियल से लेता था आईडिया

गिरफ्तार अभियुक्त ने यह भी बताया कि उसने टीवी सीरियल से आईडिया लेकर वर्ष 2016 से यह अपराध करना शुरू किया है। वह अपने लैपटाप पर अपराध करने से पहले अपराध करने के तरीकों व अपराध से बचने के लिये विश्लेषण भी करता था।

अभियुक्त द्वारा अधिकतर टारगेट दक्षिण भारत के लोगों को उत्तर भारत में बुलाकर किया जाता था क्योंकि उसके अनुसार भाषायी समस्या तथा अधिक दूरी होने के कारण पीड़ित व्यक्ति व्यवहारिक समस्याओं के कारण रिपोर्ट नहीं करेगा। गिरफ्तार अभियुक्त के पास से पुलिस ने तीन लैपटाप, दो प्रिन्टर, घटना में प्रयुक्त पांच मोबाइल फोन, विभिन्न कम्पनियों की 25 मोहरे, astymin- 3 के 10 इन्जैक्शन, 9 पत्ते DAZEAGRA शक्ति वर्धक दवाई, ATIVAN 2MG की 205 गोली के अलावा 14 एटीएम अलग अलग बैंकों के, 16 आधार कार्ड अलग अलग लोगों के, 9 आधार कार्ड 1 ही महिला की फोटो लगे, 6 वोटरआईडी, 27 चैक बुक अलग अलग बैंकों की, 9 पास बुक अलग अलग बैंकों की आदि सामान बरामद किया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story