×

Meerut-Lucknow Air Service: मेरठ से लखनऊ के बीच जल्द भर पाएंगे उड़ान, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी..सिंधिया ने दी जानकारी

Meerut to Lucknow Air Fly: यूपी के दो शहर हवाई मार्ग से जुड़ने जा रहे हैं। मेरठ और लखनऊ के बीच उड़ान के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। उड़ान का रास्ता साफ हो गया है।

aman
Written By aman
Published on: 5 Jan 2023 3:46 PM GMT (Updated on: 5 Jan 2023 3:46 PM GMT)
Meerut to Lucknow Air Fly
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Meerut to Lucknow Air Service: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले मेरठ (Meerut) स्थित परतापुर हवाई पट्टी से लखनऊ (Lucknow) तक 19 सीटर विमान की उड़ान का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को पत्र लिखकर जानकारी दी। सिंधिया ने बताया कि, उड़ान के लिए बिग चार्टर प्राइवेट कंपनी (Big Charter Private Company) का चयन किया जा चुका है। जल्द ही उड़ान शुरू हो जाएगी।

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ये भी बताया कि, इलाहाबाद (Allahabad) के लिए 19 सीटर विमान की उड़ान के लिए भी जल्दी ही कंपनी का चयन किया जाएगा। ताकि इस रूट पर भी हवाई सफर का आनंद लिया जा सकेगा।

सिंधिया ने पत्र लिखकर ये बताया

आपको बता दें, गुजरे साल 22 दिसंबर को राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी (MP Dr. Laxmikant Vajpayee) ने ज्योतिरादित्य सिंधिया से मेरठ से लखनऊ-इलाहाबाद (Meerut to Lucknow-Allahabad) के लिए हवाई उड़ान शुरू करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था, 72 सीटर विमान उड़ाए जाने के लिए दो हजार मीटर हवाई पट्टी चाहिए। ऐसे में यहां से छोटे विमान (Small Aircraft) उड़ाए जाने चाहिए। लक्ष्मीकांत वाजपेयी की मांग पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार (5 जनवरी) को चिट्ठी लिखकर बताया कि मेरठ हवाई अड्डे (Meerut Airport) का स्वामित्व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) के पास है। इसे 50 सीटर विमानों के आरसीएस उड़ानों के लिए चिन्हित किया गया था।

मेरठ-इलाहाबाद उड़ान के लिए भी प्रयास जारी

आपको बता दें, मेरठ हवाई अड्डे (Meerut Airport) के विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने यूपी सरकार से 300 एकड़ अतिरिक्त भूमि देने का आग्रह किया था। हालांकि, प्रदेश सरकार अब तक जमीन नहीं दे पाई है। 9वीं परियोजना मूल्यांकन समिति यानी पीईसी में इसके विकास के लिए कोई राशि प्रदान नहीं की गई है। ऐसे में उड़ान 4.2 के तहत 19 सीटर टाइप विमान के माध्यम से RCS उड़ानों के प्रचालन के लिए मेसर्स बिग चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड (चयनित एयरलाइन प्रचालक) का चयन किया गया है। जो जल्द ही चालू होने की संभावना है। पत्र में ये भी कहा गया है कि मेरठ को इलाहाबाद (Allahabad to Meerut) से जोड़ने के संबंध में यदि कोई एयरलाइन बोली प्रक्रिया में शामिल होती है, तो वहां भी उड़ान शुरू कराई जाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story