×

Meerut News: मेरठ में गरजे मुख्यमंत्री योगी, पिछले आठ वर्ष में भारत एक नये भारत बनने की ओर अग्रसर

CM Yogi in Meerut: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले आठ वर्ष के अंदर भारत एक नये भारत बनने की ओर अग्रसर है।

Sushil Kumar
Published on: 26 Aug 2022 3:56 PM GMT
Chief Minister Yogis visit to Meerut, said- India is moving towards becoming a new India within the last eight years
X

मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का मेरठ दौरा: Photo- Social Media

Meerut News: आज मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ (Chief Minister Yogi Aditya Nath) द्वारा मेरठ भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University) के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना/स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओ को टैबलेट/स्मार्ट फोन एवं भू-स्वामित्व योजना के अंतर्गत लाभाथियों को घरौनी का वितरण किया गया। आयुक्त सभागार में मंडलीय विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गयी तथा जनपद स्तर पर किये गये नवाचारो को देखा गया एवं पुलिस लाईन ग्राउंड में नगर निगम की डोर टू डोर कलेक्शन हेतु गाडियो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के नेताजी सुभाष चन्द्र बोस प्रेक्षागृह में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Abhyudaya Yojana) के अंतर्गत 312 छात्र-छात्राओ को टैबलेट, स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजनान्तर्गत 700 छात्र-छात्राओ को स्मार्ट फोन एवं भू-स्वामित्व योजना के अंतर्गत लाभाथियों को 200 घरौनी का वितरण किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मा0 मुख्यमंत्री जी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन कर किया।

भारत एक नये भारत बनने की ओर अग्रसर- योगी आदित्यनाथ

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले आठ वर्ष के अंदर भारत एक नये भारत बनने की ओर अग्रसर है। प्रधानमंत्री जी ने आठ वर्ष पूर्व जो प्रण किया था उसके चमत्कारिक परिणाम वर्तमान में देखने को मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओ का लाभ डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के खाते में पहुंचा यह चमत्कार डिजीटल इंडिया के कारण हुआ है। उन्होने कहा कि वर्ष 2014 से पूर्व भारत अविश्वास, अराजकता से भरा हुआ था, आज प्रदेश सहित देश विविध क्षेत्रों में नये आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होने कहा कि वर्तमान में उ0प्र0 निवेश के मामले में देश के प्रथम तीन प्रदेशो में शामिल है तथा उ0प्र0 देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। हमारा विश्वास है कि अगले पांच वर्षों में निश्चित ही हम प्रदेश की अर्थव्यवस्था को चार गुणा करने में सफल होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ स्टैण्ड अप योजना, प्रधानमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, मेक इन इंडिया, बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान, स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना, मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, महिलाओ के लिए जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि योजनाओ को आजाद भारत में पहली बार शासन की योजनाओ को डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के खातो में पहुंचते हुये देखा है। यह हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के युवाओ के बेहतर भविष्य के लिए 25 वर्ष की कार्य योजना तैयार कर देशवासियो के सम्मुख प्रस्तुत की है।

कोरोना काल में बेहतरीन कोरोना प्रबंधन

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना काल में बेहतरीन कोरोना प्रबंधन कर तथा सभी देशवासियो को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराकर कोरोना महामारी को हराया जिसकी सराहना पूरे विश्व में हुयी। उन्होने कहा कि कोरोना के समय प्रधानमंत्री जी ने 80 करोड लोगो को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया। उन्होने कहा कि कोरोना महामारी के समय प्रदेश के कोटा (राजस्थान) में अध्ययनरत छात्रो को 500 बसे भेजकर वापस लाया गया तथा सकुशल उनके घरो तक पहुंचाया गया तथा अन्य प्रदेशो में प्रवासी श्रमिको को वापस उनके घर पहुँचाने में राज्य सरकार की अहम भूमिका रहीं।

उन्होने कहा कि मेरठ सहित पश्चिमी उ0प्र0 खेल एवं खिलाडियो के लिए उर्वर भूमि है। जिसको ध्यान में रखते हुये प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से मेरठ में महान खिलाडी मेजर ध्यान चन्द के नाम पर राज्य का पहला खेल विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है साथ ही उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय के अलावा गांव-गांव में जिम व खेल का मैदान बनाये जाने की आवश्यकता है, जिस पर शासन स्तर से प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि युवाओ की देश में बडी में आबादी प्रदेश में है जिस पर हम सबको गर्व होना चाहिए। युवाओ को नशे के सौदागरो द्वारा बर्बाद नहीं होने देंगे। नशे के किसी भी अवैध कारोबार से जुडे हुये माफियाओ को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही की जायेगी तथा ऐसे नशा माफियाओ की सम्पत्ति जब्त की जायेगी।

सीएम ने की विकास कार्यों की समीक्षा

आयुक्त सभागार में मुख्यमंत्री द्वारा मंडलीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों एवं वर्चुअल माध्यम से मंडल के समस्त पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी तथा जनप्रतिनिधियों के साथ जुडते हुए किए जा रहे विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की गई तथा मंडल में जनपद स्तर पर किये गये नवाचार का भी संबंधित जनपद अधिकारियों द्वारा प्रेजेंटेशन दिया गया। जिसकी मुख्यमंत्री ने सराहना की।

विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडल में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित परियोजनाओं की पाक्षिक, मासिक लगातार समीक्षा की जाए तथा अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए परियोजना के कार्यों को आगे बढ़ाया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी विकास कार्य लंबित ना रहे। उन्होंने कहा जिला प्रशासन रेवेन्यू कलेक्शन की नियमित समीक्षा करें एवं उद्योग बंधुओं की लगातार बैठक करते हुए उनकी समस्याओं को निस्तारण करना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य के साथ किसी भी स्तर पर खिलवाड नहीं होने दिया जायेगा। ड्रक्स एवं नशीली दवाओं के अवैध कारोबार में लिप्त माफियाओ को चिन्हित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा उनकी सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाही की जाये।

विकास प्राधिकरण में नक्शा पास कराने की समस्या के संबंध में मुख्यमंत्री द्वारा सख्त निर्देश देते हुए कहा गया कि जिलाधिकारी के स्तर पर लगातार कैंप लगाकर लगातार समीक्षा की जाये। मंडल में नदियों को पुनर्जीवित एवं प्रदूषण मुक्त कराए जाने हेतु निर्देशित किया गया कि हिडंन सहित समस्त छोटी-छोटी नदियां कैसे प्रदूषण मुक्त हो एवं अविरल जल धारा बह सके तथा अपने मूल रूप में आ सके कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि प्रत्येक जनपद में एक अटल आवासीय विद्यालय स्थापित कराया जाना हमारी प्राथमिकता में है। संबंधित समस्त जनपद इस कार्य को प्राथमिकता देते हुये कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि उद्योग एवं आमजनमानस के आवागमन हेतु रोड कनेक्टिविटी की अहम भूमिका है। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे का संचालन शुरू हो गया है साथ ही आरआरटीएस, गंगा एक्सपे्रस-वे के कार्यों में भी और तेजी लाते हुये कार्यवाही की जाये।

सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति

जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा एस्ट्रोनोमी लैब, आधारशिला लैब जैसे नवाचार का प्रोजेक्ट प्रेजेंटेशन दिया गया कानून व्यवस्था की समीक्षा में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति को ध्यान में रखते हुए कार्यवाही की जाए किसी भी असामाजिक तत्व जो समाज के सद्भाव को बिगाड़ने की कोशिश करता है तथा कोई भी माफिया, महिला अपराध इत्यादि से संबंधित अपराधियों को किसी भी स्तर पर न बक्शा जाए तथा निसंकोच दबाव रहित निष्पक्ष एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर संवाद स्थापित कर बताई गई समस्याओ का मेरिट के आधार पर समाधान किया जाए। बैठक में सभागार में उपस्थित एवं वर्चुअल माध्यम से जुडे समस्त जनप्रतिनिधियों से सुझाव प्राप्त कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर राज्यमंत्री पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन भारत सरकार डा0 संजीव कुमार बालियान, मंत्री औद्योगिक विकास निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई एवं निवेश प्रोत्साहन उ0प्र0 नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पिछडा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण नरेन्द्र कश्यप, राज्यमंत्री ऊर्जा डा0 सोमेन्द्र तोमर, एडीजी राजीव सब्बरवाल, आईजी प्रवीण कुमार, आयुक्त सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी दीपक मीणा, समस्त मंडलीय अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story