×

Meerut News: छात्रावास के छात्र- छात्राएं करेंगे योगा, होंगे फिट, केंद्र के फिट इंडिया मूवमेंट को करेंगे साकार

Meerut: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के समस्त छात्रावासों में भारत सरकार के फिट इंडिया मूवमेंट को साकार करने के लिए प्रतिदिन योगा कराया जाएगा।

Sushil Kumar
Published on: 1 Dec 2022 2:12 PM GMT
Meerut News In Hindi
X

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के छात्रावासों में योगा

Meerut News: दौड़ती भागती आधुनिक दुनिया में छात्रों में स्पर्धा का दबाव इतना ज्यादा डाल दिया जाता है कि वह हमेशा अप्रत्यक्ष तनावग्रस्त रहते हैं जैसे मैंने बहुत मेहनत करने और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है ऐसी स्थिति में केवल योगी एक सरल माध्यम है जिससे कि छात्र अपना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का संतुलन बनाए रख सकते हैं, ताकि पूरी लगन से अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें। इसी को ध्यान रखते हुए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के समस्त छात्रावासों में भारत सरकार के फिट इंडिया मूवमेंट को साकार करने के लिए प्रतिदिन योगा कराया जाएगा।

सभी छात्रावासों में प्रतिदिन सुबह योगा अभ्यास कराया जाएगा: प्रोफेसर रूप नारायण

मुख्य छात्रावास अधीक्षक प्रोफेसर रूप नारायण ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला के निर्देशन में सभी छात्रावासों में प्रतिदिन सुबह योगा अभ्यास कराया जाएगा। योगा करने से शरीर को बहुत अधिक लाभ पहुंच सकता है योग शरीर और सांस के प्रवाह को एक तरह से जोड़ने में मदद करता है, जो सभी बीमारियों को खत्म करने में सक्षम है यह तनाव और चिंता को दूर रखता है और नियमित रूप से ध्यान के साथ करने पर किसी भी मानसिक स्वच्छता को शांत कर सकता है।


प्रतिदिन तय पाठयक्रम के अनुसार होगा योगा

प्रो. रूप नारायण ने बताया कि प्रतिदिन के लिए एक पाठयक्रम तय किया गया है। तय पाठयक्रम के अनुसार ही छात्रावासों में योगा का अभ्यास कराया जाएगा। योगा कराने के लिए योग एवं विज्ञान विभाग के लिए प्रशिक्षित विद्यार्थी और शिक्षक छात्रावासों में जाकर योग के बारीकियों और उससे होने वाले लाभ को छात्रों को अवगत कराएंगे। उन्होंगे बताया कि खडे होकर आसन, बैठकर आसन पेट के बल लेटकर करने वाले आसन, पीठ के बल लेटकर करने वाले आसन तथा प्रणायाम कराया जाएगा।

नोटिस बोर्ड पर लगेगा पाठयक्रम

सभी छात्रावासों के नोटिस बोर्ड पर प्रत्येग दिन का पाठयक्रम तैयार कर लगाया जाएगा। जिससे छात्रों को पता रहे कि किस दिन कौन सा आसन या प्रणायाम होगा। आसन व प्रणायाम के नाम तथा उनसे होने वाले लाभ को भी नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story