Meerut News: मेरठ में थाने में भाकियू अनशन का 7वां दिन, किसान समाधान लेकर हटने पर अड़े

Meerut News: कल एक बुजुर्ग किसान ने चिता पर लेटकर आत्मदाह का प्रयास किया। जैसे तैसे किसान को पुलिस अधिकारियों ने मनाया। हालांकि किसान उपलों से बनाई चिता पर ही लेटा रहा।

Sushil Kumar
Published on: 3 Oct 2024 2:50 PM GMT
Meerut News ( Pic- News Track)
X

Meerut News ( Pic- News Track) 

Meerut News: मेरठ के परतापुर थाने में भारतीय किसान यूनियन का धरना सातवें दिन भी जारी है। कल एक बुजुर्ग किसान ने चिता पर लेटकर आत्मदाह का प्रयास किया। जैसे तैसे किसान को पुलिस अधिकारियों ने मनाया। हालांकि किसान उपलों से बनाई चिता पर ही लेटा रहा। गुरुवार को सुबह थाना परिसर में चिता पर लेटे किसान के ऊपर थाना पुलिस ने टेंट लगा दिया जिसका किसानों ने विरोध भी किया।

भाकियू प्रवक्ता ने बताया की कल बाबा दलबीर सिंह ने कल अपनी अर्थी स्वयं लगा ली और जिलाधिकारी से मिलने की मांग की परंतु जिलाधिकारी को बुजुर्ग किसान से मिलने का समय नहीं है। रात भर बाबा दलबीर सिंह खुले आसमान के नीचे ओस में खुले मे लेटे रहे और दोपहर 12 बजे तक कड़ी धूप में लेटे रहे। 12.30 बजे पुलिस ने उनके ऊपर टेंट लगा दिया, जिसका किसानों ने विरोध किया। परंतु गर्मी को देखते हुए भाकियू जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी द्वारा किसानों को समझा-बुझा कर शांत किया गया।

भाकियू प्रवक्ता के अनुसार भूख हड़ताल पर बैठे बाबा विजयपाल घोपला का स्वास्थ काफी गिर गया है। उनके साथ बैठे अरुण मवाना का भी वजन भी आठ किलो कम हो गया है। मवाना समिति के किसान पुष्पेंद्र और जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी भी बुखार से पीड़ित हैं।किसानों ने आज सातवे दिन मटर पनीर की सब्जी बनाई ग्राम स्तर पर भंडारे की अगले 25 दिन की समिति बन चुकी है। आज प्रशासन की ओर से अपर जिलाधिकारी शहर बृजेश कुमार, ब्लॉक विकास अधिकारी आईएएस नारायणी, उप जिलाधिकारी सदर कमल किशोर और अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम अवनीश कुमार, एएसपी ब्रह्मपुरी अंतरिक्ष जैन सभी अधिकारी सारे दिन किसानों को समझाते हुए नजर आए। बार बार दोनों भूख हड़ताल कर रहे किसानों और अर्थी पर बैठे बुजुर्ग को मनाने का प्रयास करते रहे और किसान उनसे समाधान मांगते नजर आए और अधिकारी समाधान के नाम पर चुप होते नजर आए।

उधर, धरना स्थल पर मौजूद जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने बताया की किसान अब समाधान लेकर ही जायेगा। किसी भी सूरत में किसान बिना समाधान के बिना नहीं जायेगा और न किसी प्रलोभन में नही आयेगा। भाकियू नेता के अनुसार बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती के अवसर पर संगठन का कार्यक्रम लखनऊ गन्ना भवन पंचायत का है, जिसमें मेरठ से एक प्रतिनिधिमंडल जायेगा और अपनी आवाज वहां भी उठाएगा।

भाकियू जिलाध्यक्ष के अनुसार मेरठ के किसान परतापुर थाने पर एक पंचायत करके बाबा महेन्द्र सिंह टिकैत को नमन करके हवन यज्ञ करेंगे और पंचायत में कड़े निर्णय आगे के संघर्ष हेतु लेंगे। जिसके लिए सभी जिम्मेदारों को ग्राम स्तर पर संदेश पहुंचाने का संदेश दे दिया गया है। भाकियू प्रवक्ता के अनुसार किसानों ने धरना स्थल पर सोने हेतु खाट मंगा ली है और किसानों ने पूरे प्रांगण में टैक्टर चलित पंखे लगा दिए और आराम फरमाते हुए लंबे संघर्ष के लिए तैयार हैं।

इस दौरान आज हुई कार्यसमिति की अध्यक्षता मेजर चिंदोड़ी ने की संचालन हर्ष चहल ने किया और सर्वसम्मति से पंचायत के रूप में बाबा महेंद्र सिंह टिकैत जी की जयंती बनाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी, सतबीर सिंह, हर्ष चहल, सनी प्रधान, सुनील , कृष्णपाल, मनोज शर्मा , रामफल गुर्जर , सुरेंद्र सिंह, अमरपाल, ललित, मुन्नू, अंशुल, यशपाल, हरिओम शर्मा, अर्जुन, धीरज, विपिन, अमित कुंडू, इंद्रपाल मलिक, गुरदर्शन , सुनील कुमार, हरेंद्र गुर्जर , रामबीर त्यागी, देवपाल, रघुबीर आदि मौजूद रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story