×

Meerut News: एंटीबायोटिक का ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक - प्रोफेसर अमित कुमार

Meerut News: सरदार वल्लभभाई कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमित कुमार ने बताया कि हम छोटी-छोटी बीमारियों जैसे सिरदर्द, पेट दर्द बुखार, होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए एंटीबायोटिक का सेवन करना शुरू कर देते हैं|

Sushil Kumar
Published on: 6 Feb 2024 12:51 PM GMT
meerut news
X

व्याख्यान में बोलते सरदार वल्लभभाई कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमित कुमार (न्यूजट्रैक)

Meerut News: सरदार वल्लभभाई कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अमित कुमार ने अपने व्याख्यान में बताया कि आज की दौड़ती भागती जिंदगी में हम छोटी-छोटी बीमारियों जैसे सरदर्द, पेट दर्द बुखार, होने पर बिना डॉक्टर की सलाह लिए एंटीबायोटिक का सेवन करना शुरू कर देते हैं जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं। हमें एंटीबायोटिक का उपयोग कम से कम एवं बहुत ही सावधानी से करना चाहिए।

इससे पहले चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग में चल रही सात दिवसीय कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रोफेसर अमित कुमार का चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय विभाग सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर जितेंद्र सिंह ने प्रोफेसर अमित कुमार का स्वागत किया। कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रोफेसर अमित कुमार ने कहा कि एंटीबायोटिक दावों का उपयोग हमें बहुत ही सावधानी पूर्वक और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। दवाओ को लेकर लापरवाही महंगी पड़ सकती है।

इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई नहीं लेनी चाहिए। प्रोफेसर जितेंद्र सिंह ने कहा एंटीबायोटिक का अवशोषण और अनावश्यक इस्तेमाल से बैक्टीरिया प्रतिरोधकता विकसित कर सकते हैं जिससे एंटीबायोटिक के प्रभाव में कमी हो सकती है। डॉ. लक्ष्मण नागर के अनुसार माइक्रोब्स जैसे कि बैक्टीरिया, फंगस ,और वायरस छोटे संरचनात्मक माइक्रोब्स होते हैं जो जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इन माइक्रोब्स आइसोलेशन करना और उनका पहचाना वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए महत्वपूर्ण है। डॉ अंजलि एवं डॉक्टर दिनेश पवार ने माइक्रोब्स की पहचान करने तकनीकी पर विस्तृत जानकारी साझा की। इस कार्यक्रम में विभाग के शिक्षक डॉ अश्वनी शर्मा,डॉक्टर शशांक राणा, डॉ कपिल स्वामी, वह अन्य मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story