Meerut News: बीजेपी राज्यसभा सासंद ने 50 कुपोषित बच्चों को किया पोषण किट का वितरण

Meerut News: बीजेपी के राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी के कुपोषण पर प्रहार कार्यक्रम के तहत मेरठ के आंगनबाड़ी केंद्रों के कुपोषित बच्चों को पोषण किट वितरित की गई।

Sushil Kumar
Published on: 10 Oct 2024 3:50 PM GMT
Meerut News: बीजेपी राज्यसभा सासंद ने 50 कुपोषित बच्चों को किया पोषण किट का वितरण
X

Meerut News (Pic-Newstrack)

Meerut News: भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकान्त बाजपेयी का कुपोषण पर प्रहार कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद मेरठ के आंगनबाड़ी केन्द्रों के कुपोषित बच्चों को पोषण किट वितरण का शुभारंभ 50 कुपोषित बच्चों को पोषण किट वितरण के साथ किया गया। पोषण किट में भुना चना, गुड, दूध, पाउडर, मूंगफली, अलसी, खजूर, दलिया, सोया चंक्स, मुरमुरा, पोहा, पोषण बार, बाजरा आधारित पोषण सम्बन्धी 12 प्रकार की सामग्री उपलब्ध कराई गई है।

डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने आज विकास भवन सभागार में उपस्थित सभी बच्चों की माताओं को जागरूक किया तथा उन्हें कुपोषण से मुक्ति के लिए प्रेरित किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जन जागरूकता अभियान चलाकर भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस अवसर पर जिला सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए 8 मार्च 2018 को प्रधानमंत्री द्वारा राजस्थान के झुंझुनू जिले से पोषण अभियान का शुभारंभ किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य 0 से 6 वर्ष के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण स्तर में सुधार, नवजात शिशुओं में कम वजन, बच्चों में बौनापन, कुपोषण और एनीमिया की दर को कम करना है।

0 से 6 वर्ष के बच्चों में कम वजन (कुपोषण) में सुधार। 6 से 59 माह के बच्चों में एनीमिया के स्तर में कमी। 15 से 49 वर्ष की महिलाओं और किशोरियों में एनीमिया के स्तर में कमी। कम वजन वाले शिशुओं की संख्या में कमी। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी नुपुर गोयल ने की, जिन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों की माताओं को किट में उपलब्ध कराये गये 12 प्रकार के खाद्य पदार्थ बच्चों को खिलाने तथा उसके उपयोग एवं महत्व के बारे में जानकारी दी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story