Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति संगीता शुक्ला बोली-योग एवं ध्यान हमारे ऋषि-मुनियों की परंपरा

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ द्वारा योग महोत्सव उत्सव के अंतर्गत योग दिवस के उपलक्ष में आयोजित योग जागरूकता कार्यक्रम में संगीता शुक्ला ने कहा कि ध्यान की विशेष पद्धतियों ने आम लोगों के तनाव स्तर को कम किया है जिससे आमजन का जीवन स्तर अच्छा हुआ है।

Sushil Kumar
Published on: 13 Jun 2023 2:54 PM GMT
Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति संगीता शुक्ला बोली-योग एवं ध्यान हमारे ऋषि-मुनियों की परंपरा
X
(Pic: Social Media)

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति संगीता शुक्ला ने कहा कि योग एवं ध्यान हमारे ऋषि-मुनियों की परंपरा है। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ द्वारा योग महोत्सव उत्सव के अंतर्गत योग दिवस के उपलक्ष में आयोजित योग जागरूकता कार्यक्रम में संगीता शुक्ला ने कहा कि ध्यान की विशेष पद्धतियों ने आम लोगों के तनाव स्तर को कम किया है जिससे आमजन का जीवन स्तर अच्छा हुआ है। योग एवं ध्यान का अभ्यास विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग में प्रतिदिन होता है विभाग में आप इसका लाभ ले सकते हैं। विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित योग जागरूकता कार्यक्रम में ध्यान ईशा पटेल के द्वारा कराया गया। कुलपति ने कहा कि हजारों सालों से लोग ध्यान कर रहे हैं और ध्यान का लाभ ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज विज्ञान इतना एडवांस हो गया है आज के आधुनिक समय में ध्यान पर वैज्ञानिक शोध हो रहे हैं और इसके लाभ जान के आश्चर्यचकित वैज्ञानिक कह रहे हैं हर व्यक्ति को ध्यान करना चाहिए।प्रतिदिन तीन माह तक सिर्फ 10 मिनट का ध्यान करें। आपके मस्तिष्क में परिवर्तन होंगे और आप किसी भी समस्या को पहले की अपेक्षा सकारात्मक तरीके से लेंगे।ध्यान तनाव को कम करता है एवम चिंता को नियंत्रित करता है ध्यान ।

कुलपति ने कहा कि योग भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है ।ध्यान आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है। ध्यान उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम कर सकता है। ध्यान के करने से सभी मानसिक रोगों में विशेष लाभ होता है एवं शरीर की सभी अच्छी तरंगों में वृद्धि होती है। योगाभ्यास करने के पश्चात ध्यान का अभ्यास शरीर को शिथिल करता है एवं विशेष लाभ देकर शरीर को आरोग्य मुक्त बनाता है। ध्यान सभी मानसिक रोगों के लिए ब्रह्मास्त्र के रूप में कार्य करता है।

कार्यक्रम में विभाग समन्वयक प्रो पवन शर्मा ने योग विषयक सामान्य जानकारियां देते हुए बताया कि योग शिविर 21 जून तक निरंतर चलेगा जिसमें 15 जून से 21 जून तक वि वि प्रांगण के खेल परिसर में स्वामी कर्मवीर के सानिध्य में होगा। कल रोग विशेष योगाभ्यास कराए जाएंगे।शिविर में प्रो बिंदु शर्मा ,प्रो मुकेश ,प्रो राजेंद्र ,डॉ डी के चौहान , डॉ लक्ष्मण ,इं मनीष मिश्रा ,डॉ शालिनी , डॉ भूपेंद्र एवं योग विभाग से डॉ नवज्योति , सत्यम सिंह ,अमरपाल, ईशा पटेल, अंजू एवं समस्त विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story