×

Meerut News: पश्चिम उत्तर प्रदेश में बी फार्मा का कोर्स शुरु करने वाला पहला विवि बना चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय

Meerut News: प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि चरक स्कूल ऑफ़ फार्मेसी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर मेरठ में सत्र 2023-24 के लिए 100 सीटों पर बी फार्मा में दाखिले होंगे।

Sushil Kumar
Published on: 15 Aug 2023 7:44 AM GMT
Meerut News: पश्चिम उत्तर प्रदेश में बी फार्मा का कोर्स शुरु करने वाला पहला विवि बना चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय
X
Meerut News (photo: social media )

Meerut News: यदि आप बी फार्मा करने का विचार कर रहे हैं और आप लखनऊ विश्वविद्यालय या कानपुर विश्वविद्यालय जाने का मन बना रहे हैं, तो आप अपना विचार त्याग दीजिए। क्योंकि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सत्र 2023-24 में बी फार्मा शुरू होने जा रहा है। सोमवार को फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया चरक स्कूल ऑफ़ फार्मेसी को बी फार्मा चलाने की अनुमति प्रदान की।

100 सीटों पर होंगे दाखिले

प्रवक्ता ने आज देर शाम इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चरक स्कूल ऑफ़ फार्मेसी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर मेरठ में सत्र 2023-24 के लिए 100 सीटों पर बी फार्मा में दाखिले होंगे। जल्द ही दाखिलों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि चरक स्कूल ऑफ़ फार्मेसी चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के सर छोटू राम इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज में बी फार्मा कोर्स चलेगा इसके लिए एक अलग ब्लॉक निश्चित कर दिया गया है, जिसमें यह बी फार्मा कोर्स चलेगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहला विश्वविद्यालय

विवि प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यूं तो प्राइवेट विश्वविद्यालयों में बी फार्मा कोर्स चल रहा है लेकिन, सरकारी विश्वविद्यालयों में पश्चिम उत्तर प्रदेश में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ पहला विश्वविद्यालय है जहां पर बी फार्मा का कोर्स शुरू होने जा रहा है।

कुलपति ने किया प्रयास तो मिली अनुमति

प्रवक्ता के अनुसार चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला शुरू से ही विश्वविद्यालय परिसर में बी फार्मा कोर्स शुरू करने के लिए अथक प्रयास कर रही थी। इसके लिए कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहां पर यह कोर्स चलेगा कैसे चलेगा कार्रवाई शुरू कर दी थी उसी क्रम में चरक स्कूल आफ फार्मेसी के लिए शिक्षकों की भर्ती भी कर ली गई है।

चरक स्कूल आफ फार्मेसी के समन्वयक प्रोफेसर शैलेंद्र शर्मा ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला विश्वविद्यालय परिसर में बी फार्मा कोर्स शुरू करने के लिए अथक प्रयास कर रही थी। उन्हीं के प्रयास से सोमवार को फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया ने सत्र 2023 24 के लिए 100 सीटों पर दाखिले करने की अनुमति प्रदान की। इस अवसर पर कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर वीरपाल सिंह छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह एकेडमिक डायरेक्टर प्रोफेसर संजीव शर्मा व विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों ने कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला को बधाई दी।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story