Meerut News: शोध के क्षेत्र में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय को मिला पहला स्थान

Meerut News: सीसीएसयू कुलपति ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि व्यक्तिगत और संस्थागत दोनों श्रेणियों में अवार्ड प्राप्त हुआ है।

Sushil Kumar
Published on: 27 Sep 2023 5:30 PM GMT
Meerut News
X

Meerut News (Pic:Newstrack) 

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ को क्लेरिवेट, वेब ऑफ साइंस संस्था ने शोध के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर देश के राज्य विश्वविद्यालयों में प्रथम पुरस्कार दिया है। यह अवार्ड क्लेरिवेट की ओर से पिछले पांच वर्षो के शोध के साईटेशन एवं गुणवत्ता के आधार पर प्रदान किया गया है। बुधवार को सीसीएसयू कुलपति ने मीडिया से बातचीत में कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए यह गर्व की बात है कि व्यक्तिगत और संस्थागत दोनों श्रेणियों में अवार्ड प्राप्त हुआ है। संस्थागत श्रेणी में भारतवर्ष के 441 राज्य विश्वविद्यालयों में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ ने इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साईटेंशन अवार्ड प्राप्त किया है।

कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि यह अवार्ड क्लेरिवेट संस्था द्वारा 26 सितम्बर को नई दिल्ली स्थित सैरिटन में प्रदान किया गया। क्लेरिवेट एक ब्रिटिश-अमेरिका की सार्वजनिक रूप में शिक्षा एवं शोध के क्षेत्र में कार्य करने वाली एनलिटिक्स कम्पनी है, जो शोध आंकड़ों जैसे-शोध पत्र, पेटेंट इत्यादि का संग्रह कर वैश्विक स्तर पर डेटा को एनेलिसिस करते हुए आंकड़े प्रस्तुत करती है। क्लेरिवेट द्वारा अवार्ड समारोह के पूर्व देश भर के विभिन्न संस्थानों से आए कुलपति एवं निदेशक से शिक्षा, शोध, नवाचार एवं इनोवेशन के क्षेत्र में भारत के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर राउण्ड टेबल चर्चा हुई। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने प्रतिभाग करते हुए शोध के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर किए जा रहे शोध एवं उनकी चुनौतियों पर प्रकाश डाला, साथ ही उन्होंने मानव कल्याण हेतु शोध करने का आह्वान किया।

व्यक्तिगत श्रेणी में शोध में महिला ''क्षेत्र में विश्वविद्यालय के गणित विभाग की उपाचार्य डा. सरू कुमारी को यह सम्मान प्राप्त हुआ है। डा. सरू कुमारी के अब तक 200 से अधिक शोध पत्र वैब ऑफ साइंस इण्डेक्सड् जर्नल्स में प्रकाशित किये गये हैं, जिनमें 131 पिछले पांच वर्ष के हैं। इनका 3900 से अधिक साईटेशन है। डा. सरु कुमारी, इन्टरनेट ऑफ थिंगस से सम्बंधित सिक्योरिटी के क्षेत्र में शोध कार्य करती हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story