×

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराएगा

Meerut News: 21 जून को योग दिवस के उपलक्ष्य में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं योग करने की एक साथ शपथ लेंगे।

Sushil Kumar
Published on: 6 Jun 2024 3:37 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2024 1:29 PM GMT)
Chaudhary Charan Singh University will register its name in the Guinness Book of World Records
X

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराएगा: Photo- Newstrack

Meerut News: कुलाधिपति और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देशन में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने में सहभागी बनेगा। 21 जून को योग दिवस के उपलक्ष्य में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राएं योग करने की एक साथ शपथ लेंगे। केवल 21 जून को ही नहीं अपितु पूरे वर्ष छात्र-छात्राएं को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ कुलपति कार्यालय के भूतल स्थित कमेटी हॉल में गुरुवार को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से संबंधित कॉलेजों के प्राचार्य शिक्षक कुलसचिव के साथ बैठक की। बैठक के दौरान चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि "कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के निर्देशन में विश्व योग दिवस के उपलक्ष में पूरे प्रदेश में छात्र एवं छात्राओं, शिक्षक कर्मचारी व अन्य अधिकारी पूरे परिवार के साथ योग करने की शपथ लेंगे।

योगा करने की शपथ

योग विज्ञान विभाग के समन्वयक प्रोफेसर राकेश शर्मा ने बताया कि 12 जून से 19 जून तक यह रिकॉर्ड बनाया जाएगा ऑनलाइन माध्यम से कॉलेज के छात्र एवं छात्राओं को योग कराया जाएगा इसीलिए सभी कॉलेज इन एक सप्ताह में योग करने के लिए व शपथ लेने के लिए छात्र एवं छात्राओं को सूचित कर दें। साथ ही सभी कॉलेज योगा करने की शपथ लेने के जियो टैग फोटो भी खींच लें उन फोटो को विश्वविद्यालय को भेज दें जिससे डाटा एकत्र किया जा सके।

8 जुलाई से होगा सत्र शुरू कॉलेज के साथ बैठक के दौरान चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि 8 जुलाई से शुरू हो जाएगा इसीलिए सभी कॉलेज तैयारी शुरू कर दें विश्वविद्यालय की वेबसाइट को सभी कॉलेज प्रतिदिन जरूर देखें कॉलेजों से संबंधित जो भी सूचनाएं है वह ईमेल के साथ-साथ विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाती है इसीलिए सभी को विश्वविद्यालय की वेबसाइट को प्रतिदिन देखना चाहिए। कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि सभी कॉलेजों को नेक कराना चाहिए नेक से संबंधित यदि किसी कॉलेज को मदद चाहिए तो विश्वविद्यालय द्वारा मदद की जाएगी।शिक्षक रिसर्च पर भी ध्यान दें।

कुलसचिव धीरेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि सभी कॉलेज छात्रों के साथ सामंजस्य बनाकर रखें अनावश्यक रूप से छात्रों को विश्वविद्यालय ना भेजें कॉलेज की समस्या को कॉलेज में ही निस्तारित करें साथ ही उन्होंने कहा कि सभी कॉलेज इंटरनल व प्रैक्टिकल के नंबर समय से वेबसाइट पर अपलोड कर दें यदि समय से नंबर अपलोड हो जाएंगे तो परीक्षा परिणाम भी समय से निकाला जा सकेगा। इस अवसर पर रिसर्च डायरेक्टर प्रोफेसर बीरपाल सिंह ने विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या कॉलेजों के सामने प्रस्तुत की तथा कॉलेजों से कहा कि आप भी प्रेरणा लेते हुए रिसर्च पेटेंट आदि पर काम करें। सभी को रैंकिंग हेतु भी प्रतिभाग करना चाहिए। छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह ने एडमिशन से संबंधित सूचनाओं दी तथा कहा कि पंजीकरण में यदि किसी को परेशानी आ रही है तो वह सीधे विश्वविद्यालय से संपर्क करें जून के अंत में प्रथम मेरिट जारी की जा सकती है जिससे 8 जुलाई से सत्र प्रारंभ हो सके। प्रोफेसर हरे कृष्णा ने एनईपी से संबंधित जानकारी कॉलेजों के साथ साझा की।

बैठक में सहायक कुलसचिव सत्य प्रकाश, प्रोफेसर दिनेश कुमार प्रोफेसर अनिल मलिक, डॉक्टर नीरज सिंघल, प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story