Meerut News: जातीय जनगणना की मांग के लिए कांग्रेस यूपी में करेगी सम्मेलन, 30 नवंबर तक आयोजन, OBC नेताओं की बढ़ेगी अहमियत

Meerut News: कांग्रेस आगामी 01 से 30 नवंबर तक पूरे यूपी में जातीय जनगणना को लेकर सम्मेलनों का आयोजन करने जा रही है। इसकी जानकारी मेरठ में कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में दी गई।

Sushil Kumar
Published on: 25 Oct 2023 11:17 AM GMT (Updated on: 25 Oct 2023 11:39 AM GMT)
Meerut News
X

पत्रकार वार्ता में कांग्रेस नेता (Social  Media) 

Meerut News: कांग्रेस पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी है। इसी के तहत पार्टी यूपी में जातीय जनगणना (Caste census in UP) की मांग कर रही है। बुधवार (25 अक्टूबर) को कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर 'जातीय सम्मेलन' कराने की घोषणा की। पार्टी आगामी 01 से 30 नवंबर तक पूरे उत्तर प्रदेश में जातीय जनगणना को लेकर सम्मेलनों का आयोजन करने जा रही है। इसकी जानकारी मेरठ में कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में दी गई।

मेरठ में कांग्रेस दफ्तर पर आयोजित संयुक्त पत्रकार वार्ता में जिला कांग्रेस पिछड़ा विभाग के नवनियुक्त जिला अध्यक्ष सचिन चौधरी (Sachin Chaudhary), जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अवनीश काजला (Avnish Kajla) और महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी (Zahid Ansari) तथा पार्टी प्रवक्ता हरिकिशन अम्बेडकर (Harikishan Ambedkar) ने ये बातें कही।

31 अक्टूबर को लखनऊ में होगा बड़ा सम्मेलन

कांग्रेस नेताओं ने कहा, पार्टी 01 से 30 नवंबर, 2023 तक पूरे उत्तर प्रदेश में जातीय जनगणना को लेकर सम्मेलनों का आयोजन करेगी। इससे पहले, 31 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ में जातीय जनगणना की मांग को लेकर को एक बड़ा सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन को पार्टी के वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे।

'जिसकी जितनी संख्या भारी...'समय की मांग

कांग्रेस दफ्तर पर मीडिया से बात करते हुए नेताओं ने कहा, ये समय की मांग है कि 'जिसकी जितनी संख्या भारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी'। कांग्रेस नेताओं ने ये भी कहा कि, कांग्रेस शासित सभी राज्यों ने अपने-अपने यहां जातीय जनगणना (Caste Census in Congress States) कराने की घोषणा कर दी है। लेकिन, बीजेपी शासित केंद्र और राज्य सरकारों ने अपने यहां जातीय जनगणना कराने की अभी तक घोषणा नहीं की है। जबकि ये समय की मांग है।

प्रधानमंत्री स्वयं OBC बिरादरी से, बताएं अब तक क्या किया?

कांग्रेस नेताओं ने आगे कहा, 'पार्टी हमेशा ही पिछड़े वर्गों की शुभचिंतक रही है। कांग्रेस शासित चार राज्यों में से तीन के मुख्यमंत्री ओबीसी समाज से हैं। उन्होंने बताया कि, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी घोषणा की है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर जातीय जनगणना कराई जाएगी। क्योंकि, भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी ओबीसी वर्ग के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं। बीजेपी झूठी घोषणाओं में सबसे आगे हैं। प्रधानमंत्री स्वयं को OBC बिरादरी का बताते हैं, मगर वो ये नहीं बताते कि उन्होंने ओबीसी बिरादरी के लिए अब तक क्या किया?

अब तक सपा करती रही मांग

आपको बता दें, इससे पहले यूपी में सिर्फ समाजवादी सपा ही जातीय जनगणना की मांग करती रही है। अब कांग्रेस के खुलकर समर्थन में आने से ये मुद्दा गंभीर हो गया है। इस समर्थन से पार्टी के ओबीसी नेताओं को अपनी अहमियत बढ़ने का अवसर भी दिख रहा है।

मेरठ में आयोजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस के कई स्थानीय नेता भी मौजूद रहे। कांग्रेस कार्यालय में अजय दामोदर शर्मा, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, हरीश त्यागी, श्रीप्रकाश त्यागी, नईम राणा आदि उपस्थित थे। इससे पूर्व ओबीसी विभाग के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष जीतेन्द्र चौधरी का कांग्रेस कार्यालय पर धूम सिंह गुजर,पूर्व पार्षद अनिल शर्मा, संजय कटारिया, रविंद्र सिंह, रोबिन नाथ गोलू, विशाल वशिष्ट, यासर सैफी, आबिद इशाक ने फूल-मालाओ से स्वागत किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story