×

Meerut News: जयंती पर कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री को को किया याद

Meerut News: गांधी जी का महत्वपूर्ण सिद्धांत 'सत्याग्रह' था, जिसमें अहिंसा और सत्य का पालन करके लोगों को आपसी बैर और असमानता के खिलाफ लड़ने का मुलमंत्र देकर उन्होंने देश को आजादी दिलाई।

Sushil Kumar
Published on: 2 Oct 2023 11:42 AM GMT
Congressmen remembered Mahatma Gandhi and Lal Bahadur Shastri on their birth anniversary
X

जयंती पर कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी और लालबहादुर शास्त्री को को किया याद: Photo-Newstrack

Meerut News: राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की 154 वीं व द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 119वीं जयंती पर जिला व महानगर कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस कार्यालय पर पुष्पांजलि अर्पित कर भावपूर्ण स्मरण किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अवनीश काजला व संचालन महानगर अध्यक्ष जाहिद अंसारी ने किया। इस मौके पर कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भारत को अंग्रेजों से मुक्ति दिलाने वाले राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में, लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय में हुआ था।

गांधी ने सिखाया अहिंसा और सत्य का पालन

गांधी ने कानून की पढ़ाई इंग्लैंड में की और वकील बने, परंतु उन्होंने अपार्थेड (रंगभेद) और ब्रिटिश शासन के खिलाफ आंदोलनों का नेतत्त्व किया। उनका सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत ‘सत्याग्रह‘ था, जिसमें अहिंसा और सत्य का पालन करके लोगों को आपसी बैर और असमानता के खिलाफ लड़ने का मुलमंत्र देकर देश को आजादी दिलाई। शास्त्री जी ने गांधीजी के साथ संघर्ष किया और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया। उन्होंने खुद को एक साधारिता के प्रति प्रतिबद्ध किया और ‘जय जवान, जय किसान‘ के ऐतिहासिक नारा दिया था।

भारत-पाक युद्ध के समय में शास्त्री का नेतृत्व याद किया जाता है

शास्त्री ने 1965 के भारत-पाक युद्ध के समय में अपने नेतृत्व में देश को संभाला और जनता की भरपूर समर्थन प्राप्त किया। तात्कालिक परिस्थितियों में उन्होंने तय की गई एक पीस समझौते के माध्यम से युद्ध को समाप्त करने का नेतृत्व किया। लेकिन उनका योगदान और सादगी से भरा जीवन आज भी याद किया जाता है। कार्यक्रम मे धूम सिंह गुर्जर, सलीम खान, रंजन शर्मा, राकेश मिश्रा, हरीश त्यागी, हनीफ कुरैशी, संजय गुप्ता, शिवकुमार शर्मा, दिनेश उपाध्याय, अनिल शर्मा, विनोद सोनकर, इकरमुद्दीन चौधरी, डा कर्मेंद्र सिंह जी, रमाकांत शर्मा, इरशाद अंसारी, नईम राणा, मनोज हरित, सत्यप्रकाश शर्मा, शहजाद, सरताज चौधरी, सुनीता मंडल, सुदेश शर्मा, तेजपाल डाबका, संजय वर्मा, नगमा कुरेशी, प्रवीण कुमार, आवेश अहमद, यामीन खरदोनी, सरताज अंसारी, राहिला खान, विकास मुंडाली, अंसार अहमद आदि नेता मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story