Meerut News: मेरठ के सरकारी विद्यालय में छात्र-छात्राओं को मांस (नॉनवेज)खिलाने पर विवाद, प्रधानाध्यापक निलम्बित

Meerut News: छात्र का कहना है कि मुझे टीचर (प्रधानाध्यापक) ने कहा कि आज सब्जी अच्छी नहीं आई है। तुम एक काम करो, ये 100 रुपए लो और दुकान से जाकर मीट ले आओ।

Sushil Kumar
Published on: 12 Aug 2024 1:27 PM GMT
Controversy over serving non-veg meat to students in government school, headmaster suspended
X

सरकारी विद्यालय में छात्र-छात्राओं को मांस (नॉनवेज) खिलाने पर विवाद, प्रधानाध्यापक निलम्बित: Photo- Newstrack

Meerut News: उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ में मिड डे मील में बच्चों को मीट खिलाने के मामले में कार्रवाई हुई है। जिसके अंतर्गत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय वैदवाड़ा नगर क्षेत्र के प्रधानाध्यापक को दोषी मानते हुए निलम्बित कर दिया है। इससे पहले इस घटना को लेकर हिंदू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने खूब हंगामा किया। उनका आरोप है कि स्कूल के मो. प्रधानाध्यापक ने जानबूझकर उन्होंने हिंदू बच्चे को मांस खिलाया।

बच्चों को मांस खिलाने का मामला

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशा चौधरी ने बताया कि उनके फोन पर मौहल्ला वैदवाड़ा नगर क्षेत्र मेरठ पर अवगत कराया कि प्राथमिक विद्यालय वैदवाड़ा नगर क्षेत्र मेरठ में कार्यरत प्रधानाध्यापक मौ० इकबाल खान द्वारा विद्यालय में नामांकित छात्र/छात्राओं को मांस (नॉनवेज) खिलाया जा रहा है, जिसका संज्ञान लेकर उनके द्वारा तत्काल श्याम मोहन अस्थाना खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र मेरठ को सम्बन्धित विद्यालय में पहुँचकर प्रकरण की जॉच करने के निर्देश दिये, जिनके अनुपालन में खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र मेरठ के द्वारा जांच आख्या उपलब्ध करायी गई।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार इस कार्य में मौ० इकबाल प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय वैदवाड़ा नगर क्षेत्र मेरठ को प्रथम दृष्टिय दोषी मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर प्रा०वि० लिसाड़ी नगर क्षेत्र मेरठ में सम्बद्ध किया गया है। इसके साथ ही निलबंन की जॉच हेतु प्रदीप कुमार खण्ड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय को नामित किया गया है।

विधालय के छात्रों ने बताया

उधर, घटना के संबंध में विधालय के छात्रों ने जो कुछ बताया उसके अनुसार "आज स्कूल के लंच में सब्जी अच्छी नहीं थी। विद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र का कहना है कि मुझे टीचर (प्रधानाध्यापक) ने कहा कि आज सब्जी अच्छी नहीं आई है। तुम एक काम करो, ये 100 रुपए लो और दुकान से जाकर मीट ले आओ। उन्होंने मुझे 100 रुपए दिए, मैं मीट ले आया। फिर उन्होंने मुझसे पूछा कि तू खाएगा क्या? मैंने कहा- नहीं खाऊंगा। फिर उन्होंने मेरे भाई से पूछा खाएगा? तो मैंने कहा - ये भी नहीं खाएगा। तब सर बोले कि तू मत खा इसे खाने दे। फिर उन्होंने छोटे भाई को मीट खिलाया। इस छात्र के अनुसार उन्होंने घर पहुंच कर घरवालों से ये बात बताई। इसके बाद बच्चों के परिजनों ने स्कूल पहुंच कर वहां हंगामा किया। पता चला है कि स्कूल में कुल 20 बच्चे हैं, जिनमें ज्यादातर बच्चे मुस्लिम हैं। घटना के दिन यानी आज 6 बच्चे स्कूल में आये थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story