Meerut: 14 से 22 जनवरी तक मेरठ में रहेगी सांस्कृतिक उत्सव की धूम, राममय होगा चहुंओर

Meerut News: मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल ने बताया कि, 'उच्च स्तर से प्राप्त निर्देश के क्रम में 14 से 22 जनवरी तक जिले के राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों, वाल्मीकि मंदिरों आदि में राम कथा, रामायण-पाठ, भजन/कीर्तन आदि आयोजित कराये जायेंगे।

Sushil Kumar
Published on: 10 Jan 2024 11:08 AM GMT
Meerut News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Meerut News: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। यह दिन देशवासियों के लिए गौरवशाली होगा। इस मौके पर मेरठ में उत्तरायणी पर्व से लेकर 9 दिनों तक श्री राम गूंज रहेगी। मेरठ में 14 से 22 जनवरी तक सांस्कृतिक उत्सव मनाया जाएगा। जानकारी के अनुसार, 14 जनवरी को उत्तरायणी पर्व है। इसी दिन से 22 जनवरी तक अयोध्या में श्रीराम मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम तक उत्सव मनाया जाएगा।

इस संबंध में मेरठ जिला प्रशासन ने आदेश जारी किए हैं। जिला सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, जिले के राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों, वाल्मीकि मंदिरों आदि में राम कथा, रामायाण-पाठ, भजन/कीर्तन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

14 से 22 जनवरी तक जिले के मंदिरों में होंगे आयोजन

मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल ने बताया कि, 'उच्च स्तर से प्राप्त निर्देश के क्रम में 14 से 22 जनवरी तक जिले के राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों, वाल्मीकि मंदिरों आदि में राम कथा, रामायण-पाठ, भजन/कीर्तन आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराये जायेंगे। वाल्मीकि रामायण (Valmiki Ramayana) में उल्लिखित श्री राम जी के आदर्शां, मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों का प्रचार-प्रसार कर आम जनमानस को इस अभियान से जोड़ा जायेगा।'

आयोजन स्थल पर सभी प्रकार की व्यवस्था

मंदिरों में दीप प्रज्ज्वलन/दीप दान के साथ-साथ रामकथा प्रवचन, अनवरत रामायण/रामचरित मानस का पाठ/सुंदरकांड आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। नगर निकायों में नगर संकीर्तनों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें स्थानीय भजन/कीर्तन मंडलियों को सम्मिलित करते हुए नगरों में राम मंदिर रथ एवं कलश यात्राओ का आयोजन किया जायेगा। आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, पेयजल, सुरक्षा, दरी बिछावन, ध्वनि, प्रकाश, सूक्ष्म जलपान आदि की समुचित व्यवस्था की जायेगी।

मंदिरों का पता, फोटो और जीपीएस लोकेशन तक देना होगा

इसी क्रम में उन्होंने अपर जिलाधिकारी प्रशासन तथा जिला पंचायत राज अधिकारी मेरठ को पत्र प्रेषित कर जिले के श्री राम मंदिर, श्री हनुमान मंदिर, श्री वाल्मीकि मंदिर तथा रामायण से संबंधित अन्य मंदिरों का पता, फोटो, जीपीएस लोकेशन, मंदिर प्रबंधक का नाम एवं दूरभाष नंबर, मंदिर में आयोजित कार्यक्रम की तिथि, कलाकार का नाम, दूरभाष नं0 एवं आदि की सूचना तैयार कर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी मेरठ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story