Meerut News: शख्स को ऑनलाइन शॉपिंग करना पड़ा मंहगा, एक झटके में उड़ गए लाखों रुपये

Meerut News: पीड़ित व्यक्ति जो कि रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी है की तहरीर पर कंकरखेड़ा पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

Sushil Kumar
Published on: 12 Sep 2023 12:13 PM GMT
Meerut News
X

Cyber Thugs (Pic:Social Media)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में ऑनलाइन कमीज मंगवाने के चक्कर में एक व्यक्ति से एक बार नहीं बल्कि दो बार में एक बार में 87 हजार दूसरी बार 13 हजार यानी कुल एक लाख रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है। पीड़ित व्यक्ति जो कि रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी है की तहरीर पर कंकरखेड़ा पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार घटना का शिकार व्यक्ति का नाम श्यामवीर सिंह पुत्र गिरवर सिंह है। वैष्णो धाम कॉलोनी निवासी श्यामवीर सिंह रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी है।

शख्स के अकांउट से ऐसे उड़े पैसे

शिकायतकर्त्ता के अनुसार उसने पांच दिन पहले ऑनलाइन एक कमीज ऑर्डर की थी। सोमवार सुबह कंपनी का कर्मचारी घर पर डिलीवरी देकर चला गया। लेकिन,जब पैकेट खोला तो उसमें कमीज की जगह दो बेल्ट निकलीं। इस पर श्यामवीर ने पैंकट के ऊपर दिए गए कंपनी के टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया। टोल फ्री नंबर पर एक महिला ने अधिकारी से बात करने की बात कही। अधिकारी ने पीड़ित को मोबाइल के शुरू के पांच नंबर डायल करने के लिए कहा। पीड़ित ने नंबर डायल किए। इसी बीच उनके खाते से 87 हजार रुपये कट गए। जिस पर पीड़ित ने दोबारा से कंपनी में फोन कर पैसे कटने की बात कही। कंपनी ने अपनी गलती मानते हुए दोबारा से पांच नंबर डायल करने के लिए कहा। इसके बाद 13 हजार रुपये कट गए।

जागरूकता ही एकमात्र उपाय - एसपी क्राइम

बता दें कि मेरठ समेत देश में इस तरह की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। कुछ महीने पहले ही हरियाणा प्रदेश के हिसार जिले में ऑनलाइन सूट मंगवाने के चक्कर में एक व्यक्ति से 1 लाख से ऊपर की ठगी करने का मामला सामने आया था। इस व्यक्ति ने आनलाइन एक सूट खरीदा, लेकिन कंपनी ने उसे कोई दूसरा सूट भेज दिया। पीड़ित ने जब गूगल से नंबर लेकर बात की तो साइबर ठगों ने उसे एक लिंक भेजा और उससे 103500 रुपये ठग लिए।

जिलें में बढ़ा ऑनलाइन ठगी का मामला

मेरठ में ही इस साल ऑनलाइन ठगी, हनी ट्रैप, रकम दोगुनी करने का झांसा देकर लाखों की ठगी सहित कई तरह के साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। पीड़ितों की शिकायतें भी लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर मेरठ से एक माह के अंदर ही 137 साइबर मामले दर्ज किए गए हैं। एसपी क्राइम अनित कुमार का कहना है कि साइबर अपराध से बचने का एकमात्र तरीका लोगों में जागरूकता है। पीड़ित पोर्टल पर घर बैठे ही ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराएं। जल्द जांच कर साइबर अपराधियों पर कार्रवाई की जा रही है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story