×

Meerut : सहायक उपकरण पाकर दिव्यांगों के खिले चेहरे, MP राजेन्द्र अग्रवाल बोले- जीवन शैली में होगा सुधार

Meerut News: कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने किया। उन्होंने कहा, 'सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के जीवन को सुंदर बनाने और उनका सामाजिक व आर्थिक उत्थान करने के दृष्टि से अनेक योजनाएं चलायी जा रही है।'

Sushil Kumar
Published on: 1 Dec 2023 1:00 PM GMT (Updated on: 1 Dec 2023 1:25 PM GMT)
Meerut News
X

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल दिव्यांग से बात करते हुए (Social Media) 

Meerut News: जिले के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, साकेत में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण शिविर का आयोजन किया गया। उपकरण मिलने के बाद सभी खुश नजर आए। आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री ने अपनी 'मन की बात' में विकलांगों को नया नाम दिया है। इन्हें अब 'दिव्यांग' कहा जाता है।

शिविर के लिए 701 लाभार्थियों को पहले ही चिन्हित किया गया था। इन पूर्व चिन्हित लाभार्थियों के बीच करीब 161 लाख रुपए के 1380 से अधिक सहायक उपकरणों का निःशुल्क वितरण किया गया। कार्यक्रम में सहायक उपकरणों को पाकर दिव्यांगजन लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे।

सांसद बोले- दिव्यांगजनों की जीवन शैली में होगा सुधार

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सांसद राजेन्द्र अग्रवाल (MP Rajendra Aggarwal) ने किया। इस मौके पर सांसद ने कहा कि, 'सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के जीवन को सुंदर बनाने और उनका सामाजिक व आर्थिक उत्थान करने के दृष्टि से अनेक योजनाएं चलायी जा रही है। उनके दैनिक जीवन में उपयोग के लिए सहायक उपकरण भी निःशुल्क वितरित कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि, 'सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास पर कार्य कर रही है। दिव्यांगजनो को सहायक उपकरण मिलने से उनका जीवन सरल एवं जीवन शैली मे सुधार होगा।'

ये हुए वितरित

कार्यक्रम में पंजीकरण के लिए एलिम्को कानपुर ने मेरठ के आस-पास के स्थानों में परीक्षण शिविर पूर्व में आयोजित किये गये थे। वितरण शिविर मे पूर्व चिन्हित दिव्यांगजनों को एलिम्को द्वारा निर्मित विभिन्न श्रेणियों के सहायक यंत्र/उपकरण वितरित किये गये, जिनमें मोटराईज्ड ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, वाकर, कान की मशीन, छडी, बैशाखी एवं कहुंनी आदि उपकरण शामिल है।

कार्यक्रम इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल, मुख्य विकास अधिकारी नुपुर गोयल, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार, प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 सी0पी0 अग्रवाल, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी शैलेष राय, एलिम्को के अधिकारी व दिव्यांगजन उपस्थित रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story