Meerut News: नए बदलावों के लिए मीडियाकर्मी को तत्पर रहना जरूरी-डॉ. राणा

Meerut News: नई पीढ़ी को प्रिंट मीडिया के महत्व को समझते हुए आगे आना चाहिए। मीडिया भी समाज सेवा का ही एक रूप है और इसी को ध्यान में रखते हुए हमें आगे बढ़ना चाहिए।"

Sushil Kumar
Published on: 13 Jun 2024 1:34 PM GMT
Dr. Rana said it is important for media personnel to be ready for new changes
X

डॉ. राणा ने कहा नए बदलावों के लिए मीडियाकर्मी को तत्पर रहना जरूरी: Photo- Newstrack

Meerut News: जनपद मेरठ के स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के गणेश शंकर विद्यार्थी सुभारती पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में “डिजिटल युग में प्रिंट मीडिया” विषय पर व्याख्यान का आयोजन हुआ। इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ मीडिया शिक्षक व मीडियाकर्मी प्रो.(डॉ.) रवींद्र प्रताप राणा रहे।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ. राणा ने कहा कि "आज मीडिया में अच्छे पत्रकारों का अभाव सा है। नई पीढ़ी को प्रिंट मीडिया के महत्व को समझते हुए आगे आना चाहिए। मीडिया भी समाज सेवा का ही एक रूप है और इसी को ध्यान में रखते हुए हमें आगे बढ़ना चाहिए।" उन्होंने कहा कि आज इंटरनेट और सोशल मीडिया का जमाना है। आज सभी तरह की सूचनाओं का डिजिटलीकरण हो रहा है। इंटरनेट और डिजिटलीकरण के युग ने हमारे जीवन जीने के तरीके में क्रांति ला दी है। हम जो कुछ भी करते हैं वह सीधे या परोक्ष रूप से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, इसमें हमारी हर छोटी से बड़ी खोज और आवश्यकता शामिल है। आज का मानव हर काम के लिए इंटरनेट पर आधारित हो गया है।


मीडिया के छात्रों के संग अपना अनुभव साझा करते हुए प्रो. रवीन्द्र राणा ने कहा कि मीडिया निरंतर सीखने का अवसर प्रदान करता है। इसके लिए मीडियाकर्मी को हमेशा तत्पर एवं लग्नशील होना चाहिए। उसे धीरे-धीरे आगे बढकर अपनी लेखनी में सुधार लाने की जरूरत है।

इस अवसर पर विचार रखते हुए विभागाध्यक्ष प्रो.(डॉ.) सुभाष चंद्र थलेड़ी ने कहा कि मीडिया तकनीकी के क्षेत्र में बड़े बदलाव हुए हैं। इनके कारण डिजिटल बदलाव को भी बढ़ावा मिला है। पाठकों के मन में यह धारणा पैदा होती है कि “प्रिंट मीडिया” का प्रचलन कम हुआ है। लेकिन प्रिंट मीडिया आज भी उतना ही प्रभावशाली माध्यम है जितना वह पहले था। इस बात का प्रमाण पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से आने वाले विज्ञापनों की संख्या है। आज भी विज्ञापनदाताओं को प्रिंट मीडिया उनके विज्ञापनों के लिए एक सशक्त माध्यम लगता है।

इस अवसर पर प्रो. अशोक त्यागी, राम प्रकाश तिवारी, डॉ. प्रीति सिंह, मधुर शर्मा, शैली शर्मा, शिकेब मज़ीद व विभाग के समस्त छात्र-छात्रा मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story