Meerut News: कम मतदान प्रतिशत वाले इलाकों में जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे, ECI ने दिए निर्देश

Meerut News: बैठक में- मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बिजनौर, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, अमरोहा, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, पीलीभीत तथा बदायूं के जिलाधिकारी मौजूद रहे।

Sushil Kumar
Published on: 12 Oct 2023 2:36 PM GMT
Election Commission of India review meeting
X

Election Commission of India review meeting

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ में बृहस्पतिवार को भारत निर्वाचन आयोग की समीक्षा की। बैठक में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में मतदाता सूची की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई।

सुबह 10 बजे ऊर्जा भवन में शुरू हुई बैठक

ऊर्जा भवन में बैठक की शुरुआत सुबह 10 बजे से शुरू हुई। बैठक में- मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, बिजनौर, गौतमबुद्धनगर, हापुड़, अमरोहा, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, पीलीभीत तथा बदायूं के जिलाधिकारी मौजूद रहे। उप आयुक्त नितेश व्यास भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के बारे में बताते हुए सभी जनपदों के डीएम से आगामी लोकसभा की तैयारियों के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इन विषयों पर हुई चर्चा

बैठक में मतदाता सूची को शुद्ध बनाने हेतु अर्ह मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने, मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने, ई0पी0 एवं जेण्डर रेशियो सुधारने के संबंध में निर्देश दिये गये। जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये कि यह प्रयास किया जाए कि किसी भी पात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से वंचित न रह जाए। 18-19 वर्ग के युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने हेतु विश्वविद्यालयों, तकनीकी एवं मेडिकल कालेजों, आई0टी0आई0, पालीटेक्निक आदि शैक्षणिक संस्थाओं में विशेष कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह निर्देश दिये गये कि विगत लोकसभा/विधानसभा सामान्य निर्वाचन में कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों को चिन्हित कर वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जायें।

राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर सुझाव लेने के निर्देश

बैठक में जिलाधिकारियों/जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये गये कि राजनैतिक दलों के साथ निरन्तर बैठकें आयोजित कर मतदाता सूची को शुद्ध बनाने में उनके भी सुझाव ले लिये जाएं। उनके सुझावों का गुण-दोष के आधार पर परीक्षण कर कार्यान्वित करने के संबंध में भी कदम उठाये जाएं। आगामी दिनांक 27 अक्टूबर, 2023 से प्रारंभ होे रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के लिए कार्ययोजना बनाते हुए मतदाता फोटो पहचान पत्रों की समय से छपाई एवं वितरण कराये जाने के निर्देश दिये गये। प्राप्त सभी शिकायतों का गुणवत्तापरक निस्तारण निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देश दिये गये।

बैठक में ये मौजूद रहे

भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नितेश व्यास की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नितेश व्यास के साथ निदेशक दीपाली मासिरकर, सचिव पवन दीवान, अवर सचिव प्रफुल्ल अवस्थी तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश नवदीप रिणवा के साथ अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह के अतिरिक्त सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनीता सिंह भी उपस्थित रहीं।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story