×

Meerut News: मेरठ प्रशासन का दावा, चुनाव आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से कराया जा रहा है अनुपालन

Meerut News: मेरठ के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू किया है।

Sushil Kumar
Published on: 17 March 2024 5:24 PM GMT
Meerut administration claims, election model code of conduct is being strictly followed
X

मेरठ प्रशासन का दावा, चुनाव आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से कराया जा रहा है अनुपालन: Photo- Newstrack

Meerut News: उत्तर प्रदेश के जनपद मेरठ के जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से लोकसभा चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आदर्श आचार संहिता लागू किया है। उन्होंने आचार संहिता की जानकारी देने के साथ कहा कि किसी प्रकार भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न किया जाए। इसके निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित हो। यदि इससे सम्बन्धित कोई जानकारी करनी हो तो चुनाव कार्यालय से अथवा सम्बन्धित अधिकारियों से सम्पर्क कर किया जा सकता है। इसके अलावा उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों के जानकारी के लिए ईवीएम दिग्दर्शिका भी दी गयी।

भारत निर्वाचन आयोग का निर्देश

जिलाधिकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 की घोषणा की जा चुकी है। लोक सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन का सर्वोच्च दायित्व है। जनपद मेरठ की 07 विधानसभा क्षेत्र हेतु निर्वाचन के संबंध में आज तक निम्न कार्यवाही हुई--जनपद में एफएसटी (उड़न दस्ता) हेतु 33 टीमों का गठन किया गया है, जो वर्तमान में सकिय है।

-जनपद में एसएसटी (स्थाई निगरानी) हेतु 21 टीमों का गठन किया गया है यह टीम जनपद में नोटिफिकेशन के दिनांक 28-3-2024 से सक्रिय रहेगी।

-जनपद में सात विधानसभा हेतु 07 लेखा टीम बनायी गयी है।

-जनपद में सात विधानसभा हेतु 07 वीडियो निगरानी टीम बनायी गयी है।

-जनपद में 07 वीडियो अवलोकन टीम का गठन किया गया है।

किसी भी प्रकार की जानकारी / शिकायत हेतु बचत भवन में कॉल सेन्टर बनाया गया, जो वर्तमान में सक्रिय है, जिसका नम्बर 0121-2664134 एवं 1950 है।जनपद में मा प्रेक्षक महोदय के आगमन से पूर्व अपर जिलाधिकारी (नगर) मेरठ द्वारा उनके रहने एवं खानपान की व्यवस्था कर ली गयी है तथा लायजन अधिकारियों के साथ बैठक की गयी है।

आदर्श आचार संहिता का कडाई से अनुपालन किया जायेगा

मतदान हेतु पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं माईको आर्जवर का पूल तैयार किया जा रहा है। दिनांक 20-3-2024 को ईवीएम एवं वीवीपैट ऑनलाईन प्रथम रैण्डमाईजेशन एनआईसी मेरठ में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल की उपस्थिति में किया जाना है। तदोपरान्त भौतिक रूप से प्रथम रेण्डमाईजेशन आईटीआई साकेत मेरठ में किया जाना है। जिसमें ईवीएम एवं वीवी पैट विधानसभावार विभाजित हो जायेगी। जनपद में आदर्श आचार संहिता का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story