Meerut News: ईएसआईसी अस्पताल की स्थापना से मेरठ परिक्षेत्र की बड़ी आबादी को मिलेगा स्वास्थ्य सेवा का लाभ: केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री

Meerut News: श्रम मंत्री ने कहा, “यह अस्पताल हमारे श्रम बल और उनके परिवारों के कल्याण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम विशेष रूप से हमारे मेहनती श्रमिक कर्मचारियों को सुलभ, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित हैं।

Sushil Kumar
Published on: 28 Oct 2024 3:34 PM GMT
Meerut News
X

Meerut News

Meerut News: केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कंकरखेड़ा मेरठ में बनने वाले 100 बिस्तरों वाले ईएसआईसी अस्पताल की प्रगति की समीक्षा के लिए स्थल का दौरा किया। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल की स्थापना से मेरठ परिक्षेत्र की बड़ी आबादी को स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। इस अस्पताल के चालू होने पर, समाज के कमजोर वर्ग से आने वाले लगभग 3.00 लाख ईएसआईसी लाभार्थियों को प्राइमेरी, सेकेंडरी एवं टरशियरी सुविधायें प्रदान करेगा।

दौरे के दौरान श्रम मंत्री को अस्पताल की साइट योजना, बुनियादी ढांचे और सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई, जो एक बार चालू हो जाने पर उपलब्ध होंगी। यह परियोजना प्रधानमंत्री द्वारा कामगारों के लिए स्वास्थ्य सेवा पहुंच और कल्याण को मजबूत करने के लिए किए जा रहे प्रयासों का हिस्सा है, जिसमें व्यापक चिकित्सा उपचार प्रदान करने पर विशेष जोर दिया गया है। 100 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में विशेष विभाग, आपातकालीन सुविधाएं और उन्नत चिकित्सा उपकरण होंगे, जो श्रमिकों और उनके परिवारों की विभिन्न स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करेंगे। एक बार पूरा हो जाने पर, यह सुविधा बीमित व्यक्तियों और उनके परिवार की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

श्रम मंत्री ने कहा, “यह अस्पताल हमारे श्रम बल और उनके परिवारों के कल्याण के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हम विशेष रूप से हमारे मेहनती श्रमिक कर्मचारियों को सुलभ, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। माननीय प्रधानमंत्री कल 9 ईएसआईसी परियोजनाओं का उद्घाटन/शिलान्यास करेंगे। श्रम मंत्री ने श्रमिक कार्यबल के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के बुनियादी ढांचे और चिकित्सा सुविधाओं में सुधार के लिए माननीय प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता की पुष्टि की और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने और ईएसआईसी लाभार्थियों के कल्याण का समर्थन करने के लिए पूरे भारत में इसी तरह की परियोजनाओं की निगरानी करने का इरादा भी रखा।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story