Meerut News: मेरठ में किसान ने किया आत्मदाह का प्रयास, मचा हड़कंप

Meerut News: मवाना तहसील में आज एक किसान ने पेट्रोल डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। लेकिन समय रहते मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह किसान के हाथों से केन को छीन लिया।

Sushil Kumar
Published on: 5 Sep 2024 4:08 PM GMT
Farmer attempted self immolation in Meerut, commotion ensued
X

मेरठ में किसान ने किया आत्मदाह का प्रयास, मचा हड़कंप: Photo- Newstrack

Meerut News: जिला मुख्यालय से करीब 30 कमी दूर मवाना तहसील में आज एक किसान ने पेट्रोल डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। लेकिन समय रहते मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह किसान के हाथों से केन को छीन लिया। आत्मदाह का प्रयास करने वाले किसान का नाम इलम सिंह निवासी दरियापुर गांव बताया जा रहा है। घटना से मौके पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अफसरों ने किसान का गुस्सा शांत करने की कोशिश की।

किसान इलम सिंह से रिश्वत मांगी गई थी

मीडिया के मौके पर पहुंचने पर किसान इलम सिंह ने जमीन के दाखिल खारिज करने के नाम पर उससे रिश्वत मांगे जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि रिश्वत नहीं देने की वजह से तहसील प्रशासन एक साल से मेरी जमीन के दाखिल खारिज का काम अटकाए हुए है। हालांकि जिला प्रशासन ने किसान इलम सिंह के आरोपो को गलत बताया है।

जिले की एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने घटना के बारे में बताया कि जनपद मेरठ में तहसील मवाना के सामने एक व्यक्ति द्वारा आत्मदाह करने का प्रयास किया गया जिसे वहां खडे सुरक्षाकर्मियो द्वारा रोक लिया गया। मामला भूमि दाखिल-खारिज का है। उक्त व्यक्ति ने उप जिलाधिकारी मवाना के न्यायालय में खतौनी त्रुटि शुद्धिकरण हेतु वाद डाला था परन्तु रकबे में त्रुटि होने की वजह से रकबा संशोधन की कार्यवाही भी 14 अगस्त 2024 को आवेदक के पक्ष में की गई।


तत्काल कार्यवाही की जायेगी

दाखिल खारिज की नियमानुसार कार्यवाही निस्तारित की जा रही है। आज हुई घटना की जांच अपर जिलाधिकारी, प्रशासन मेरठ को सौंपी गई है तथा 02 दिवस के भीतर आख्या प्रस्तुत करने को कहा गया है। रिपोर्ट के अनुसार उक्त प्रकरण में किसी भी स्तर पर यदि लापरवाही पायी जाती है तो संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

बता दें कि इससे पहले इस साल की शुरुआत में मवाना एसडीएम कार्यालय के सामने एक किसान ने वन विभाग पर अपनी फसल को जबरन जोतने का आरोप लगाते हुए आत्मदाह का प्रयास किया था,जिसकी बाद उपचार के दौरान मौत हो गई थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story