Meerut News: सरकार का गठन संसदीय प्रणाली से होगा यह पौराणिक काल से स्थापित है: डॉ विवेक त्यागी

Meerut News: डॉ विवेक त्यागी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम युवाओं को राष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Sushil Kumar
Published on: 8 Oct 2024 12:55 PM GMT
Meerut News: सरकार का गठन संसदीय प्रणाली से होगा यह पौराणिक काल से स्थापित है: डॉ विवेक त्यागी
X

Government efficiency Mock Parliament topic program  (photo: social media )

Meerut News: संविधान द्वारा स्थापित भारतीय सरकार का गठन संसदीय प्रणाली से होगा यह विचारधारा भारतीय संस्कृति में पौराणिक काल से स्थापित है। जिसका वर्णन ब्रह्मा जी ने एक आचार संहिता द्वारा शासन करना बताया। जिसका वर्णन शुक्र नीति , चाणक्य नीति आदि में भी किया गया है। जिसमें राजा का निर्णय उसकी परिषद के अधीन है। जिससे समाज में अराजकता व अव्यवस्था ना हो। यह बात विधि अध्ययन संस्थान में आयोजित माॅक पार्लियमेंट की सरकारी दक्षता विषय पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान संस्थान के समन्वयक डाॅ0 विवेक त्यागी ने कही।

डॉ विवेक त्यागी ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम युवाओं को राष्ट्रीय मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, साथ ही बहस, नेतृत्व, आलोचनात्मक सोच और सार्वजनिक भाषण जैसे प्रमुख कौशल विकसित करता है। इसके अलावा, कानून निर्माताओं की भूमिका में कदम रखकर नागरिक जिम्मेदारी की मजबूत भावना को बढ़ावा देते हैं। यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को ऐसी चर्चाओं में शामिल करके राष्ट्रीय मुद्दों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाएगी और उन्हें अधिक सूचित और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करेगी। वहीं इस अवसर पर विधि अध्ययन संस्थान के छात्र/छात्राओं ने संसद की कार्यप्रणाली का जीवंत किया। इसमें छात्र/छात्राओं ने विभिन्न मुददों पर बहस की।

इस दौरान संसदीय परंपरा का भी अनुसरण किया गया। संसद में प्रश्नोत्तर काल, विधेयकों पर चर्चा, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आदि पर वाद-विवाद, सत्तापक्ष एवं विपक्ष के बीच सार्थक बहस हुई। संसस में स्पीकर, डिप्टी स्पीकर समेत पक्ष और विपक्ष के नेताओं का चयन किया गया। सांसदो ने यूनियन बजट , शिक्षा , रोजगार , सामाजिक-सांस्कृतिक विकास , कानून , स्वास्थ्य सेवायें , आतंकवाद एवं विकास आदि महत्वपूर्ण विषयों को संसद में उठाया। सत्ता पक्ष के सांसदों ने भी इन्हीं विषयों पर अपना पक्ष प्रस्तुत करते हुये सरकारी दक्षता की कार्य प्रणाली में महत्ता व प्राथमिकता पर जोर दिया।

डा0 विवेक कुमार द्वारा मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर किया गया

सरकार का पक्ष रखते हुये सत्ता पक्ष के नेता ईशान भारद्वाज , सरजना , अनमोल , शगुन , सलोनी , ईशिता , खुशी , चिरायू , रमा , नेहा , साक्षी , हिमांशी , श्रेया , वंशिका , तनु आदि ने विपक्ष के द्वारा पूछे गये सवालों पर तर्क संगत जवाब सदन में प्रस्तुत किये। विपक्ष पक्ष के नेताओं में पलक रावल , तान्या , कार्तिकेय , अन्नया , हर्षिता , प्रकृति , नील , नन्दनी , रीमिशा , गौरी , अंकुर , विधि ने सरकार से देश में हो रही विभिन्न घटनाओं व न्यायायिक बदलावों के बारे में प्रश्न पूछे। संसद की अध्यक्षता अनुज कुमार व कार्यक्रम का संचालन प्रियांशी द्वारा किया गया। विधि अध्ययन संस्थान, चै0 चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर, मेरठ में आज संस्थान के मूट कोर्ट हाल में माक पार्लियामेंट का आयोजन सरकारी दक्षता विषय पर किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विधि अध्ययन संस्थान के समन्वयक डा0 विवेक कुमार द्वारा मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्जवलन कर किया गया।


कार्यक्रम मे डा0 सुदेशना , डा0 कुसुमा वति , श्री आशीष कौशिक , डा0 विकास कुमार, डा0 अपेक्षा चौधरी, डा0 धनपाल, डा0 महिपाल, डा0 सुशील कुमार शर्मा , डा0 मीनाक्षी , डा0 अरशद और श्री गौरव प्रेस प्रवक्ता मितेन्द्र कुमार गुप्ता एवं संस्थान में अध्ययनरत् छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story