Meerut News: स्वच्छकारो का उत्पीडन किसी भी दशा में नहीं किया जायेगा बर्दाश्त-भगवत प्रसाद मकवाना

Meerut News: सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में उन्होंने जनपद स्तर पर स्वच्छकारो के सर्वेक्षण हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठिन करने के निर्देश दिये

Sushil Kumar
Published on: 12 July 2024 5:39 PM GMT
Meerut News ( Photo- Newstrack)
X

Meerut News ( Photo- Newstrack)

Meerut News: सेंट्रल मानिटरिंग कमेटी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय सदस्य भगवत प्रसाद मकवाना ने मैनुअल स्केवेंजर्स अधिनियम के लागू होने व पालन संबंधी समीक्षा बैठक अधिकारियों के साथ की। उन्होंने कहा कि अधिकारी स्वच्छकारो को केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ दिलाये। उन्होने कहा कि नगर निगम में मृतक आश्रित के लंबित मामलो का निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा सफाई कर्मियो की समस्याओ का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाये।

सर्किट हाउस में आयोजित बैठक में उन्होंने जनपद स्तर पर स्वच्छकारो के सर्वेक्षण हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठिन करने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त ईओ, नगर निगम एवं संबंधित अधिकारियो को निर्देश देते हुये कहा कि विभिन्न कार्यक्रमो में जिस प्रकार अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओ इत्यादि को सम्मानित किया जाता है उसी प्रकार नगर निगम व नगर पालिका क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले स्वच्छकारो का चयन कर सम्मानित किया जाये।

बैठक में भगवत प्रसाद मकवाना ने उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नगर निकायो में तैनात सफाईकार्मिको के वेतन भुगतान, साप्ताहिक अवकाश, उपकरण एवं न्यूनतम मजदूरी की जानकारी लेते हुये स्वच्छकारो को सरकार द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराया जाये, जिसमें कौशल प्रशिक्षण, ऋण अनुदान, पढे-लिखे युवक- युवतियों को रोजगार प्रदान करना इत्यादि को प्राथमिकता पर लेते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि नगर निगम, नगर पालिका में सफाईकर्मियो की रिक्तियो को पूर्ण किया जाये। भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के नायक मातादीन वाल्मीकि के नाम पर चौक का नामकरण एवं सौदर्यीकरण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

उन्होने कहा कि सेवानिवृत्ति के पश्चात् स्वच्छकारो का देयक भुगतान तत्काल सुनिश्चित किया जाये। उन्होने नगर निगम के अधिकारी को मानक के अनुसार सफाई कर्मियो की भर्ती का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि स्वच्छकारो के लिए समय-समय पर हेल्थ चैकअप कैम्प का आयोजन किया जाये। नगर निगम द्वारा स्लम एरिया का दोबारा सर्वेक्षण कराते हुये विकास कार्यों को सुनिश्चित किया जाये तथा कार्यालय पर स्वच्छकारो को जानकारी एवं सहायता हेतु हेल्प डेस्क बनाई जाये।

भगवत प्रसाद मकवाना ने बैठक में कहा कि स्वच्छकारो का उत्पीडन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। संबंधित अधिकारी उनकी समस्याओ को प्राथमिकता एवं मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये कार्यवाही करें।बैठक में अनुपस्थित अधिकारियो को स्पष्टीकरण जारी किये जाने के निर्देश दिये गये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बलराम सिंह, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास पंखुरी जैन, बीएसए आशा चौधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story