×

Meerut News: इंतजार खत्म,जानिए कब से शुरू होगा ऐतिहासिक नौचंदी मेला

Meerut News: मुख्य अधिकारी जिला पंचायत भारती धामा ने बताया कि आगामी सप्ताह से नौचंदी मेला शुरु हो सकता है। मेले की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।

Sushil Kumar
Published on: 15 Jun 2024 10:37 AM GMT
Meerut News
X

Meerut News (Pic: Newstrack) 

Meerut News: मेरठ का ऐतिहासिक नौचंदी मेला आगामी सप्ताह के अंत तक प्रारंभ हो जायेगा। यह जानकारी आज अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत भारती धामा ने दी। अपर मुख्य अधिकारी के अऩुसार प्रांतीयकृत मेला नौचंदी में कराये जाने वाले कार्यों की निविदा आमंत्रित कर ठेकेदार को कार्य आदेश निर्गत किये जा चुके है। अधिकांश कार्य प्रगति में है और कुछ पूर्ण हो चुके हैं। मेले के झूले, सर्कस, होर्डिंग्स एवं लाउडस्पीकर आदि की 20 जून तक पुनः ई-निविदा आमंत्रित की गई है। उन्होंने बताया कि तहबाजारी एवं साईकिल स्टैंडो की ई-निविदा 17 जून तक आमंत्रित की गई है। पटेल मंडप में कराये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। शेष एक-दो दिवस में तय कर लिये जायेंगे। मेला आगामी सप्ताह के अंत तक प्रारंभ हो जायेगा।

लोकसभा चुनाव की वजह से टला था मेला

ऐतिहासिक नौचंदी मेले को लेकर सैकड़ो वर्षों से परंपरा चलती आ रही है। होली के बाद जो भी दूसरा रविवार होता है। उसमें नौचंदी मेले का उद्घाटन होता है। इसी परंपरा को निभाने के लिए भी इस बार भी 7 अप्रैल को मेले का परंपरागत रूप से उद्घाटन एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर और आयुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी जे. ने किया था। इस बीच लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता के कारण ऐतिहासिक नौचंदी मेला शुरु नहीं हो सका। अब चुनाव संपन्न हो चुके हैं और अब आगामी सप्ताह के अंत तक इसकी विधिवत शुरुआत हो जाएगी। हालांकि इसकी अवधि कितने दिन रखी जाएगी, यह अभी निश्चित नहीं है। वर्ष 2022 में नौचंदी मेले को प्रांतीयकृत दर्जा दिया जा चुका है।

पहुंचते हैं देश भर से दुकानदार

नौचंदी मेले का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। जिसमें देशभर के दुकानदार अपने-अपने सामान की प्रदर्शनी लगाने के लिए यहां पहुंचते हैं। प्राचीन चंडी देवी मंदिर और बाले मियां मजार के पौराणिक महत्व को दर्शार्न वाले नौचंदी मेले को आपसी सौहार्द्र का प्रतीक भी माना जाता है। इस मेले का आयोजन एक वर्ष जिला पंचायत और एक वर्ष नगर निगम के माध्यम से किए जाने की भी परंपरा बन चुकी है। इस बार मेला आयोजन की जिम्मेदारी जिला पंचायत ने ली है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story