×

Meerut News: दिन में रेकी कर रात में करते थे चोरी, पुलिस मुठभेड़ में पांच गिरफ्तार

Meerut News: मेरठ और आसपास के जनपदों में दिन में रेकी कर रात में चोरी करने वाले अन्तर्राज्जीय गैंग के दो सदस्य पुलिस मुठभेड़ में घायल हुए और घायल समेत पांच गिरफ्तार किया गया ।

Sushil Kumar
Published on: 10 Jun 2024 4:28 PM GMT
Inter-state gang members used to do recce during the day and commit theft at night, five arrested in police encounter:
X

 अन्तर्राज्जीय गैंग के सदस्य दिन में रेकी कर रात में करते थे चोरी, पुलिस मुठभेड़ में पांच गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Meerut News: मेरठ पुलिस ने दिन में रेकी कर रात में चोरी करने वाले अन्तर्राज्जीय गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर चोरी की आधा दर्जन से अधिक घटनाओं का खुलासा करने का दावा किया है। गिरोह के दो सदस्य पुलिस की जवाबी कार्रवाई में गोली लगने से घायल हो गए। पकड़े गए आरोपित दिन में बंद पड़े मकानों और फ्लैटो की दिन में रेकी कर रात में वारदात करते हैं। आरोपितों के पास से पुलिस ने विभिन्न अभियोगो से सम्बन्धित चोरी सोने, चांदी की ज्वैलरी व चोरी के माल के विक्रय के 32100/- रुपये व घटना में प्रयुक्त घरो के ताले व कुंडा तोडने के उपकरण बरामद किये हैं।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने मेरठ पुलिस को मिली इस कामयाबी के बारे में जानकारी देते हुए आज रात बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम थाना जहाँगीरपुरी दिल्ली निवासी मुगलेशुर, मुर्रहमान उर्फ मुस्तफा, फिरोज, शेख इस्माइल व आमिर हैं। इऩमें मुगलेशुर, मुर्रहमान उर्फ मुस्तफा पुलिस की जवाबी कार्रवाई में घायल हुए हैं। इऩके खिलाफ थाना टीपीनगर , पर मु0अ0सं0 173/2024 धारा 457/380/411/307 भादवि व 3/25/27 आर्म्स एक्ट पंजीकृत कर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

एसएसपी के अनुसार जनपद में थाना कंकरखेड़ा, टीपीनगर, पल्लवपुरम तथा थाना परतापुर क्षेत्र में एक अज्ञात गैंग के द्वारा बन्द पडे फ्लैट/घरों में लगातार हो रही नकबजनी की घटना कारित की जा रही थी। जिस संबंध में उपरोक्त सभी थानो पर तहरीर के आधार पर थाना पुलिस द्वारा सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किये गए। स्वॉट टीम द्वारा आसपास क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरो को चेक किया गया तथा व इलेक्ट्रोनिक सर्विलान्स की सहायता से उक्त गैंग को ट्रैस किया गया। इसी क्रम में आज तड़के प्रभारी स्वॉट टीम व थाना टीपीनगर प्रभारी मेरठ को मुखबिर खास से सूचना मिली कि उक्त घटना को कारित करने वाले बदमाश आज पुनः कोई घटना करने की फिराक में थाना टीपीनगर क्षेत्र में एक सफेद रंग की होंडा सिटी कार में अवैध हथियारों के साथ घूम रहे हैं।

इस सूचना पर प्रभारी स्वॉट टीम मय टीम व प्रभारी निरीक्षक थाना टीपीनगर जितेन्द्र कुमार की अगुवाई में पुलिस टीम तत्काल बागपत रोड पर चेकिंग करने लगी । तभी उक्त कार तेज गति से आ रही थी तो समस्त पुलिस टीम द्वारा उक्त कार को रोकने का प्रयास किया बदमाशों द्वारा गाड़ी को मोड़कर भागने लगे स्वॉट टीम मेरठ व थाना टीपीनगर पुलिस द्वारा उक्त गाड़ी का पीछा किया गया। बदमाशों द्वारा खुद को घिरता देख एपेक्स ग्राउंड में अपनी गाड़ी को मोड दिया,जो मिट्टी के टीले से टकराकर रुक गयी और बदमाश गाड़ी से उतरकर भागने लगे स्वॉट टीम और थाना टीपीनगर पुलिस द्वारा सभी बदमाशों का दौड़कर पीछा किया गया तो और रुकने की चेतावनी दी गयी पर नही रुके और दो बदमाशों ने पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से फायर करते हुए जंगल की तरफ भागने लगे । पुलिस टीम द्वारा अदम्य साहस का परिचय देते हुए बदमाशों की फायरिंग रेजं में घुस कर आत्मरक्षार्थ सूक्ष्म फायरिंग की गयी जिसमें 02 बदमाश घायए हो गए तथा 03 अन्य बदमाशों को मौके से ही पकड़ लिया गया ।

घटना कारित करने का तरीका

एसएसपी के अनुसार पकडे गये अभियुक्तगण से पूछताछ की गयी तो अभियुक्तगण ने अपने अपने जुर्म का इकबाल करते हुए बताया कि हम लोग अपने अन्य साथियो के साथ मिलकर विभिन्न राज्यों व जनपदों में बन्द पडे घरो/फ्लैटों को निशाना बनाकर रैकी करके उनके घरो में रखे नगदी व जेवरात को मौका पाकर चोरी करते थे तथा करीब 01 माह से रात्रि में हमने मेरठ मुरादाबाद में घरों/फ्लैटों में कटर का प्रयोग करके घर का ताला/कुंडा काटकर घर में घुसकर नकबजनी की घटना को अन्जाम देते थे तथा चोरी किये गये माल सोने-चांदी के आभूषणों को यूनिस और राजराम नि0 दिल्ली को बेच देते थे । अभियुक्तगण शातिर किस्म के आपराधी है जो मौका पाकर घरो में चोरी व नकबजनी जैसे संगीन अपराध कारित करते है, जो पूर्व मे भी गाजियाबाद दिल्ली व राजस्थान राज्य से जेल जा चुके है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story