×

IPS Anukriti Sharma को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर किया गया सम्मानित

IPS Anukriti Sharma: NASA की नौकरी छोड़कर IPS बनने वाली अनुकृति शर्मा को मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सम्मानित किया गया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। आइए आपको दिखाते हैं।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 13 March 2024 6:54 AM GMT
IPS Anukriti Sharma
X

IPS Anukriti Sharma (Image Credit: Social Media)

IPS Anukriti Sharma: कितना गर्व महसूस होता है जब देश बेटी देश की सुरक्षा और हित के लिए अपनी जी-जान लगा देती है। हमारे भारत देश में ऐसी कई महिला आईपीएस ऑफिसर हैं, जो देश की सुरक्षा में अपने दिन-रात एक कर देती हैं। इन्हीं में से एक हैं अनुकृति शर्मा, जिन्होंने अपनी NASA की नौकरी को छोड़कर आईपीएस बनने का फैसला लिया। हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के खास मौके पर मुंबई में आयोजित एक इवेंट में अनुकृति को उनके अच्छे काम के लिए सम्मानित किया गया है, जिसका वीडियो सामने आया है। आइए आपको भी दिखाते हैं ये वीडियो।

अनुकृति शर्मा को महिला दिवस पर किया गया सम्मानित

दरअसल, 'इंडिया टुडे ग्रुप' और 'महिंद्रा एंड महिंद्रा' ने पूरे देश में 10 महिलाओं को चुना था, जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में अच्छा काम किया है। इनमें से एक यूपी ब्यूरोकेसी की महिला IPS अनुकृति शर्मा भी हैं, जिन्हें उनके अच्छे काम के लिए मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया है, जिसका वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में अनुकृति शर्मा रेड कलर की साड़ी में बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं। चेहरे पर मुस्कान और हाथों में अवॉर्ड देख ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि अनुकृति की खुशी सातवें आसमान पर हैं।


IPS बनने के लिए छोड़ी NASA की नौकरी

अनुकृति शर्मा शुरुआत में NASA में नौकरी करती थीं। यहां अनुकृति ने ज्वालामुखियों पर रिसर्च में अपनी भूमिका निभाई थी। यहां अनुकृति का वेतन भी काफी अच्छा था। लेकिन बावजूद इसके उन्होंने सबकुछ छोड़ दिया और भारत वापस आ गई। यहां आकर अनुकृति ने यूपीएससी की तैयारी की और आज वह आईपीएस ऑफिसर की भूमिका में अपना कर्तव्य बाखूबी निभा रही हैं।


4 प्रयासों के बाद बनीं IPS ऑफिसर

अनुकृति शर्मा शुरू से पढ़ने में काफी अच्छी रही हैं। उन्होंने जयपुर के इंडो भारत इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई शुरू की थी। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए वह कोलकाता गई थीं। अनुकृति ने कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च से बैचलर ऑफ सिद्ध मेडिसिन एंड सर्जरी का कोर्स किया। भारत वापस आने के बाद अनुकृति ने साल 2015 में पहली बार यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा दी, जिसमें उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन मुख्य परीक्षा में असफल रहीं। इसके बाद दूसरे प्रयास में भी असफल रहीं जबकि तीसरे प्रयास में इंटरव्यू तक पहुंच गईं लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं हो पाया। इस तरह बार-बार असफलता के बाद पांचवें प्रयास में आखिरकार अनुकृति की मेहनत रंग लाई और उन्होंने 138वीं रैंक के साथ IPS बनने का सपना पूरा किया।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story