Meerut News : इस बार भी कांवड यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी होगी, श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की जाएगी

Meerut News : कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने हेतु शासन द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है।

Sushil Kumar
Published on: 6 July 2024 3:34 PM GMT
Meerut News : इस बार भी कांवड यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी होगी, श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा की जाएगी
X

Meerut News : कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराए जाने हेतु शासन द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। इसी क्रम में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह एवं डीजीपी प्रशांत कुमार ने कांवड यात्रा को लेकर की गयी तैयारियों के संबंध में मेरठ मंडलायुक्त सभागार में मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ, मुरादाबाद मंडल एवं उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान राज्यों के वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी। समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव द्वारा जानकारी दी गई कि इस बार भी सम्पूर्ण कांवड यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी एवं पूर्व के वर्षों की भांति श्रद्धालुओ पर पुष्प वर्षा की जाएगी।

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि कांवड यात्रा के दौरान कांवडियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखा जाए। उन्होंने कहा कि कावंडियों की सुरक्षा तथा उनको सुविधाएं देना प्रशासन का काम है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराना शासन की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कांवड शिविरो तथा कांवड मार्ग पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। कांवड यात्रा को पूर्ण रूप से प्लास्टिक फ्री किया जाए। घाटों की सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग करा ली जाए। सम्पूर्ण कांवड यात्रा की हेलीकॉप्टर से निगरानी एवं पूर्व के वर्षों की भांति श्रद्धालुओ पर पुष्प वर्षा की जाएगी।

सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के निर्देश

मुख्य सचिव ने लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई के अधिकारी को कांवड मार्ग पर पडने वाली सडकों को गड्डा मुक्त कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को कांवड मार्ग पर विद्युत तार एवं खंभों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए ताकि उससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो। उन्होने कावंडियो के ठहरने एवं उनके आराम के लिए उचित स्थान की व्यवस्था की जाये, यह स्थान सड़क के बिल्कुल पास नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समान प्रकृति की दुर्घटनाओं को चिन्हित कर यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि ऐसी दुर्घटनाओ की पुनरावृत्ति न हो।

साफ-सफाई कराई जाए

भ्रमण के दौरान मुख्य सचिव एवं डीजीपी ने बाबा औघड़नाथ मंदिर पहुंचकर कांवड से संबंधित सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पश्चिमी उप्र के समस्त जनपदों के अधिकारियों द्वारा वर्चुअल माध्यम से कांवड यात्रा कार्यवाही से अवगत कराया गया। बैठक में पीपीटी के माध्यम से कांवड यात्रा के संबंध में आने वाली चुनौतियो एवं उनसे निपटने के लिए की गई तैयारियो से मुख्य सचिव व डीजीपी को अवगत कराया। डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था रखी जाये। चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि रूट डायवर्जन स्थानीय लोगों को अवगत कराते हुये किया जाये। शिविर में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच का प्रबंध किया जाये ताकि फूड प्वाइजनिंग जैसी घटनाये न हो। शिविर के आस-पास साफ-सफाई की व्यवस्था की जाये। कांवडियो के लिए पेयजल, प्रकाश, चिकित्सा आदि की समुचित व्यवस्था रहे। वाहनो की गति पर नियंत्रण के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाये। कोई भी घटना होने पर त्वरित कार्यवाही की जाये।


मुख्य सचिव को तैयारियों से कराया अवगत

मंडलायुक्त मेरठ मंडल सेल्वा कुमारी ने कांवड की तैयारियों से मुख्य सचिव को अवगत कराते हुए बताया कि मंडल के सभी जनपदों में कांवड मार्ग में पडने वाली सडकों को गड्डा मुक्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बेहतर यातायात व्यवस्था हेतु रोड मैप तैयार किया गया है। बस अड्डा, रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था, कांवड मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे, निर्बाध विद्युत आपूर्ति, गोताखोर की व्यवस्था, नहरों के किनारे सुरक्षात्मक रस्से/बैरिकेडिंग, शिविरो के निकट पानी का टैंकर, शौचालय, महिला व पुरूष कावंडियो के लिए अलग-अलग स्नानघर की व्यवस्था, स्ट्रीट लाईट आदि व्यवस्थाएं की जा रही है।

उन्होंने कहा कि 24 घंटे विद्युत आपूर्ति, ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग तथा बिजली सुरक्षा हेतु टीम का गठन किया गया है। कांवड शिविरों को अस्थाई विद्युत कनेक्शन दिए जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मंडल में एंटीवेनम की पर्याप्त उपलब्धता है। शिविरों में मेडिकल कैम्प की व्यवस्था की जाएगी। कांवड़ शिविर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए गए हैं। खाद्य एवं आबकारी विभाग को चैकिंग करने तथा परिवहन विभाग को डग्गामार वाहनो के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। आवारा पशुओं के लिए टीम गठित कर दी गई है तथा निराश्रित गौवंश के लिए गौशालाएं तैयार है। उन्होंने बताया कि अग्निशमन विभाग के अधिकारी को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए है, जिस पर डीजीपी द्वारा समस्त व्यवस्थाओं को समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story