Meerut News: मेरठ के सुभारती विश्वविद्यालय में हुआ खादी उत्सव का आयोजन, कुलपति बोले- खादी हमारे देश की पहचान

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय के नंदलाल बोस सुभारती कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स एंड फैशन डिजाइन के फैशन और टेक्सटाइल डिजाइन विभाग द्वारा दो दिवसीय खादी उत्सव का आयोजन किया गया।

Sushil Kumar
Published on: 4 Oct 2024 5:06 PM GMT
Meerut News ( Pic- News Track)
X

Meerut News ( Pic- News Track)

Meerut News: आज यहां स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के नंदलाल बोस सुभारती कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स एंड फैशन डिजाइन के फैशन और टेक्सटाइल डिजाइन विभाग द्वारा दो दिवसीय खादी उत्सव का आयोजन किया गया। खादी उत्सव में खादी से बने परिधानों को फैशन शो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। खादी उत्सव में विद्यार्थियों ने अपनी खूबसूरत हथकरघा कृतियों का प्रदर्शन किया। निर्णायक मंडल में उद्योग के जाने माने विशेषज्ञ अम्फोरा, यूनिसेक्स सैलून की निदेशक अलीशा और डायनमिक फैशन डिजाइनर शिवाली शामिल रही। उन्होंने खादी और हथकरघा कपड़ों को समकालीन रूप में प्रस्तुत करने में छात्रों के प्रभावशाली काम का उत्साह वर्धन किया।

इससे पहले सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में फैशन शो का शुभारंभ मुख्य अतिथि बुनकर सेवा केंद्र मेरठ के उपनिदेशक श्री तपन शर्मा, बुनकर सेवा केंद्र के सहायक निदेशक तिलक राज, कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल, फाइन आर्ट कॉलेज के प्राचार्य डॉ.पिंटू मिश्रा, विभागाध्यक्षा डॉ. नेहा सिंह ने किया। कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल ने कहा कि खादी हमारे देश की पहचान है। उन्होंने खादी उत्सव के आयोजन पर फाइन आर्ट कॉलेज को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कौशल विकास एवं आत्मनिर्भरता को खादी उद्योग प्रोत्साहित करता है, इसी दिशा में सुभारती विश्वविद्यालय प्रमुखता से कार्य कर रहा है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने कहा कि खादी भारतीयता की पहचान है। इसे अपनाने से हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा। सभी को खादी से बने वस्त्र अवश्य पहनने चाहिए। कार्यक्रम के दौरान खादी राग में छह विषयगत दौर शामिल रहे, जिनमें से प्रत्येक में खादी और हथकरघा कपड़ों की अनूठी व्याख्या पर प्रकाश डाला गया। दुर्गा का रंग, बोल्ड रंगों और शक्तिशाली डिजाइनों के माध्यम से देवी दुर्गा की शक्ति और जीवंतता को श्रद्धांजलि दी गई। खादी की पंखुड़ियाँ, खादी की प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हुए नाजुक और फूलों से प्रेरित डिज़ाइन सहित खादी के विभिन्न डिजाइन व परिधान फैशन शो में जगमगाते नजर आए। पश्चिम बंगाल के जामदानी बुनकरों द्वारा जामदानी साड़ियों का एक विशेष संग्रह प्रस्तुत किया गया। शीर्ष तीन संग्रहों को विशेष खिताब दिया गया।

फाइन आर्ट कॉलेज के प्राचार्य डॉ पिंटू मिश्रा ने बताया कि 5 अक्टूबर 2024 को खादी और हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। फैशन और टेक्सटाइल डिज़ाइन विभागाध्यक्ष डॉ. नेहा सिंह ने बताया कि बुनकर सेवा केंद्र वस्त्र मंत्रालय और खादी ग्रामोद्योग समिति, भड़ंगपुर के सहयोग से इस कार्यक्रम ने कारीगरों को अपने शिल्प का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया। जिससे छात्रों को बुनकरों से सीधे जुड़ने का मौका मिला। फैशन शो में खादी के विभिन्न परिधानों का प्रदर्शन किया गया। मंच का संचालन साक्षी शर्मा ने किया।

इस अवसर पर डॉ आर के घई, कर्नल राजेश त्यागी, डॉ अभय शंकरगौड़ा, विवेक तिवारी, श्रृद्धा यादव, डॉ. अपर्णा, अनिशा आनन्द, डॉ. रशिका, शैलजा शिंदे, अभिलाष गर्ग, देवसुनि, सौम्या शर्मा, मोनिका वर्मा, शबनम शब्बीर सहित आयोजन समिति के समस्त सदस्य व शिक्षकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story