×

Meerut News: मेरठ में फिर दिखा तेंदुआ, लोगों में दहशत

Meerut News: भगत लाइन्स, मवाना रोड में लैपर्ड देखा गया है। सूचना मिलते ही वन विभाग द्वारा टीम का गठन कर उक्त क्षेत्र एवं उसके आस पास के क्षेत्रों में तेन्दुए की उपस्थिति की जांच की गयी।

Sushil Kumar
Published on: 12 April 2024 5:00 PM GMT
Leopard seen again in Meerut, panic among people
X

मेरठ में फिर दिखा तेंदुआ, लोगों में दहशत: Photo- Newstrack

Meerut News: अभी कुछ महीने पहले ही छावनी क्षेत्र में में दिखे तेंदुए को वन विभाग ने महज सर्च अभियान की खानापूर्ति तक सीमित रखा और तेंदुए के कोई साक्ष्य न मिलने का हवाला देते हुए मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लोग भी धीरे-धीरे दहशत से उबरने लगे लेकिन कैंट के बाद आज भगत लाइन्स, मवाना रोड पर तेंदुए की दस्तक ने भगत लाइन्स और आसपास की कई कालोनियों के लोगों के होश उड़ा दिए हैं। स्‍थानीय लोगों में इतनी दहशत है कि लोग घरों से बाहर निकलने में भी घबरा रहे हैं। हालांकि अभी तक तेंदुए का कोई साक्ष्य नहीं मिला है।

जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने आज शाम इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आज व्हाट्स एप पर प्रसारित एक वीडियो वन विभाग को प्राप्त हुआ जिसमें कथित रूप से कहा गया है कि भगत लाइन्स, मवाना रोड में लैपर्ड देखा गया है। जिला वन अधिकारी के अनुसार सूचना मिलते ही वन विभाग द्वारा टीम का गठन कर उक्त क्षेत्र एवं उसके आस पास के क्षेत्रों में तेन्दुए की उपस्थिति की जांच की गयी।

तेंदुए की उपस्थिति की पुष्टि नहीं

लेकिन अभी तक की जांच में कोई साक्ष्य ऐसा नहीं पाया गया जिससे कि वहा तेंदुए की उपस्थिति की पुष्टि की जा सके। उन्होंने बताया कि आसपास के लोगों से पूछताछ में किसी ने भी वहां तेंदुए की उपस्थिति की पुष्टि नहीं की। मामले में इस बात की भी जांच की जा रही है कि वीडियो कहां से भेजा गया है।

प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग, मेरठ द्वारा विभाग के अफसरों के मोबाइल नम्बर जारी करते हुए क्षेत्र की जनता से अपील की गयी है कि किसी भी प्रकार की अपवाहों पर ध्यान न दें तथा तेंदुए की उपस्थिति के सम्बन्ध पुष्ट जानकारी होने पर निम्न दूरभाष नम्बरों पर तत्काल सम्पर्क करें।

बता दें कि जनपद में तेंदुए की संख्या में पिछले कुछ सालों में इजाफा हुआ है। डेढ़ साल पहले हुई गणना में इनकी संख्या नौ दर्ज की गई है। रुड़की रोड स्थित सैन्य क्षेत्र में मई 2022 में सड़क पार करते हुए तेंदुए का वीडियो सामने आया था। उसके बाद से लगातार तेंदुआ दिखने की घटनाएं सामने आई हैं। दिसंबर 2022 के प्रथम सप्ताह में टीपीनगर के ज्वालानगर में कई दिनों तक तेंदुए देखे जाने के बाद लोग दहशत में रहे। 22 दिसंबर को आरवीसी सेंटर में फिर अंधेरे में तेंदुआ विचरण करते कैमरे में देखा गया। कुछ महीने भी कैंट क्षेत्र में तेंदुआ दिखने की सूचना वन विभाग को मिली थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story