Makhdoompur Ganga Mela: मखदूमपुर में गूंजा हर-हर गंगे, पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ गंगा मेला

Meerut News: मखदूमपुर घाट का उद्घाटन उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा मेले में स्थलीय भ्रमण करते हुये व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए विशेष रूप से सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए।

Sushil Kumar
Published on: 23 Nov 2023 11:31 AM GMT
Meerut News
X

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: आस्था के पावन पर्व कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर जिला मुख्यालय से करीब 30 मी. दूर हस्तिनापुर के मखदूमपुर गंगा घाट पर जिला पंचायत के सौजन्य से आयोजित किये जाने वाले गंगा मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले की शुरुआत विधि-विधान के साथ भाजपा के जिला अध्यक्ष शिवकुमार राणा, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विमल शर्मा, जिलाधिकारी दीपक मीणा एवं मेरठ एसएसपी रोहित सजवाण आदि ने संयुक्त रूप रिबन काटकर किया।

डीएम ने लिया जायजा

मखदूमपुर घाट का उद्घाटन उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा मेले में स्थलीय भ्रमण करते हुये व्यवस्थाओ का जायजा लिया गया। मेले में श्रद्धालुओं की भारी संख्या को देखते हुए विशेष रूप से सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए। एक तरफ जहां मेले के चारों ओर सुरक्षा के विशेष इंतजाम हैं। वहीं गंगा के अंदर भी जल पुलिस को तैनात किया गया है। जिससे कि श्रद्धालु गंगा में स्नान करते समय किसी भी दुर्घटना का शिकार ना हों। इसके लिए बेहद सजगता बरती जाएगी। गंगा स्नान मेले में दीपदान और पिंडदान के लिए दूरदराज से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। जो अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए गंगा में दीपदान पिंडदान करते हैं। इसके साथ ही मुंडन संस्कार आदि की क्रियाएं भी गंगा किनारे पर की जाती हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने बताया कि इस बार गंगा मेला काफी महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक रहेगा। मेले स्थल पर पूर्ण रूप से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। समय के साथ मखदूमपुर गंगा मेले का स्वरूप व स्थान में भी परिवर्तन होता रहा, लेकिन मेला लोगों की आस्था व श्रद्धा का प्रतीक है। जिसमें लाखों श्रद्धालु पर्व पर डुबकी लगाकर पुण्‍य अर्जित करते हैं। मखदूमपुर क्षेत्र के लोगो का कहना है कि मखदूमपुर मेला मात्र एक मेला नहीं बल्कि लोगों की आस्था, श्रद्धा और अर्थ का समागम है। दो वर्ष कोरोना महामारी के कारण मेला स्थगित रहा था।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story