×

Meerut: घर पर प्रसव कराने वाली ANM सस्पेंड, नवजात और मां की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे का एक्शन

Meerut News: थाना रोहटा प्रभारी रविन्द्र कुमार सिंह का कहना है कि, घटना के संबंध में मृतका के पिता नूर अहमद ने आरोप लगाया है कि एएनएम मंजू द्वारा असुरक्षित प्रसव कराने से जच्चा की मौत हुई है'।

Sushil Kumar
Published on: 9 Jan 2024 3:27 PM GMT
Meerut News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ के रोहटा क्षेत्र के मीरपुर गांव में एक एएनएम ने अपने घर में ब्यूटी पार्लर की आड़ में बने क्लीनिक में गर्भवती की डिलीवरी करा दी। आरोप है कि, नवजात की मौके पर ही मौत हो गई और जच्चा की हालत बिगड़ गई। परिजनों ने पीड़िता को मेरठ के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया। जहां अधिक रक्तस्राव के कारण देर रात उसकी भी मौत हो गई। मृतका आंगनबाड़ी कार्यकत्री थी। घटना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

जानिए क्या है मामला?

इस मामले में सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन (CMO Dr. Akhilesh Mohan) ने मंगलवार (09 जनवरी) की देर शाम बताया कि, 'डिलीवरी कराने वाली एएनएम मंजू (ANM Manju) सरूरपुर में पोस्टेड है। वह रोहटा में रहती है। अपने घर पर प्रसूता का डिलीवरी करा रही थी। इस लापरवाही से जच्चा-बच्चा की मौत हो गई। पूरे मामले की जांच के लिए टीम बनाई गई है। दो सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है, जिसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, एएनएम को निलंबित कर सरधना के लिए अटैच कर दिया गया है।

जच्चा-बच्चा की मौत के बाद परिवार में कोहराम

उधर, मिली जानकारी के अनुसार रोहटा ब्लॉक के गांव दमगढ़ी निवासी जावेद की पत्नी नईमा 07 जनवरी दोपहर मीरपुर स्थित एएनएम के पास पहुंची थीं। उसने प्रसव कराने की सलाह दी। आरोप है कि एएनएम ने घर पर क्लीनिक में प्रसव किया। इससे जन्मे बच्चे की मौत हो गई और ब्लीडिंग शुरू होने से जच्चा की हालत बिगड़ने लगी। यह देख एएनएम ने महिला के परिजनों को तुरंत उसे मेरठ ले जाने के लिए कह दिया। इस पर परिजन उसे लेकर एक प्राइवेट अस्पताल पहुंचे। जहां इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। जच्चा-बच्चा की मौत के बाद परिवार में कोहराम मच गया।

थाना रोहटा प्रभारी रविन्द्र कुमार सिंह का कहना है कि घटना के संबंध में मृतका के पिता नूर अहमद ने आरोप लगाया है कि एएनएम मंजू द्वारा असुरक्षित प्रसव कराने से जच्चा की मौत हुई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story