UPSRTC News: ड्राइवर-कंडक्टर की कमी से जुझ रही परिवहन निगम की सैकड़ों बसें, लाखों की आय प्रभावित

Meerut News: कंडक्टरों की कमी पर परिवहन निगम मेरठ क्षेत्र के प्रबन्धक संदीप कुमार नायक कहते हैं कि परिचालकों की कमी के कारण मेरठ क्षेत्र की 25 फीसदी बसें संचालित नहीं हो पा रही हैं।

Sushil Kumar
Published on: 13 May 2024 9:26 AM GMT
Meerut News
X

Symbolic Image (Pic:Social Media)

Meerut News: रोडवेज में पिछले काफी अर्से से ड्राइवरों और कंडक्टरों की कमी है। यूपी में अकेले मेरठ क्षेत्र की बात की जाए तो मेरठ क्षेत्र में 830 बसें हैं,जिनमें 520 निगम बसें और शेष अनुबंधित बसें है। इनमें से रोजाना करीब डेढ़ सौ से अधिक बसें खड़ी रह जाती हैं। सूत्रों के मुताबिक, इन बसों का संचालन न होने से रोजाना लाखों की आय प्रभावित हो रही है। परिवहन सूत्रों के मुताबिक चालकों की भर्ती का अधिकार अधिकारियों के पास है जबकि परिचालकों की भर्ती का अधिकार अधिकारियों के पास नहीं है। मेरठ क्षेत्र में मेरठ, भैसाली, गढ़, बड़ौत सोहराबगेट डिपो आते हैं। इन सभी डिपों में यानी मेरठ क्षेत्र में करीब आठ सौ परिचालकों की कमी चल रही है।

जैम पोर्टल से भर्ती में आरक्षण लागू नहीं होता, लेकिन...

बता दें कि रोडवेज में अब ज्यादातर कर्मचारी आउटसोर्सिंग एजेंसी के जरिए रखे जा रहे हैं। परिचालकों की बात करें तो परिचालको को 1.75 रुपये प्रति किमी की दर से भुगतान होता है, जबकि रोडवेज के संविदाकर्मियों को 1.75 रुपये प्रति किमी की दर से पैसे मिलते हैं। यह पैसा भी मानदेय के रुप में परिचालक को नहीं बल्कि कंपनी को मिलता है,जो क परिचालक को भुगतान करती है। वहीं, जैम पोर्टल से भर्ती में आरक्षण लागू नहीं होता, लेकिन परिवहन निगम इसमें आरक्षण भी लागू कर रहा है। वर्तमान में रायबरेली की एसएस कंपनी रोडवेज के लिए आउटसोर्स पर परिवहन निगम को परिचालक उपलब्ध कराती है।

परिचालकों की कमी कारण संचालित नहीं हो पा रही बसें

विभागीय सूत्रों के अनुसार मेरठ क्षेत्र में 1265 परिचालक हैं। जबकि बसों की संख्या के अनुसार 2080 परिचालक होने चाहिए। इस हिसाब से देखा जाए तो मेरठ क्षेत्र में कुल मिला कर 815 परिचालकों की कमी है। कंडक्टरों की कमी पर परिवहन निगम मेरठ क्षेत्र के प्रबन्धक संदीप कुमार नायक कहते हैं कि परिचालकों की कमी के कारण मेरठ क्षेत्र की 25 फीसदी बसें संचालित नहीं हो पा रही हैं। क्षेत्रीय प्रबन्धक के अनुसार उनके द्वारा इस समस्या से एमडी को अवगत करा दिया गया है। उधर,परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर का कहना है कि जल्द ही इस समस्या का समाधान करा दिया जाएगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story