×

Meerut: किसानों ने किया प्रदर्शन, बोले- 500 रुपए प्रति क्विंटल तय हो गन्ने की कीमत, लागत बढ़ने से हो रहा नुकसान

Meerut News: किसानों ने कहा कि, 'गन्ने की लागत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में बीते वर्ष की दर पर गन्न बेचने में किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब की बार किसान चाहते है कि गन्ने का दाम 500 रुपये प्रति क्विंटल तय हो'।

Sushil Kumar
Published on: 13 Dec 2023 11:34 AM GMT
Meerut News
X

गन्ना किसानों ने किया प्रदर्शन (Social Media)

Meerut News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मौसम का पारा जहां एक ओर गिर रहा है, वहीं राजनीतिक पारा चढ़ना शुरू हो गया है। गन्ना किसानो की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय लोकदल (RLD) हो या फिर भारतीय किसान यूनियन (BKU) आंदोलन की तैयारी में जुटा है। वहीं, किसान भी अब इस मामले में सरकार को या चीनी मीलों को को कोई मोहलत देने के मूड में नहीं हैं।

इसी कड़ी में बुधवार (13 दिसंबर) को जिले के अलग-अलग गांवों से आए किसानों ने गन्ना मूल्य तय करने की मांग को लेकर कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। साथ ही, मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। आपको बता दें कि, हरियाणा-पंजाब में गन्ना मूल्य घोषित होने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान गन्ना मूल्य घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं।

'मुख्यमंत्री जल्द करें गन्ने का मूल्य तय'

प्रदर्शनकारी किसानों नितिन बालियान, सिद्धार्थ गुप्ता व धीरज ने कहा कि, 'पश्चिमी उत्तर प्रदेश का किसान गन्ने की फसल पर निर्भर है। गन्ने का आधा सत्र लगभग पूरा हो चुका है। मगर, अभी तक गन्ने का मूल्य तय नहीं हुआ। गन्ने की पर्ची पर मूल्य 00 लिखा हुआ आता है। मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा है कि वह न्यायहित एवं किसान हित में जल्द से जल्द गन्ने का मूल्य तय करें और गन्ने के मूल्य में बढ़ोत्तरी करें। जिससे किसान अपने परिवार का पालन-पोषण व बच्चों की शिक्षा-दीक्षा की फीस सहित परिवार का इलाज एवं किसान अपना ऋण चुकता कर सकें। उन्होंने कहा, किसानों को खेती से संबंधित खाद, बीज, बिजली के बिलों का भुगतान कर सके'।

किसानों की मांग- 500 रुपए प्रति क्विंटल तय हो कीमत

किसानों ने ये भी कहा कि, 'गन्ने की लागत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में बीते वर्ष की दर पर गन्न बेचने में किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। अब की बार किसान चाहते है कि गन्ने का दाम 500 रुपये प्रति क्विंटल तय हो, एवं जो भी गन्ने का बकाया भुगतान किसानों का बकाया हो उसका भुगतान जल्द से जल्द किया जावे। इस दौरान, दीपक सिरोही, रविंद्र ध्यानी, मोहित पुंडीर, नीरज, , शाहरुख, भोलू प्रधान आदि मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story