Meerut News: नौ साल में सिर्फ नाम जुड़ा, मेरठ में उड़ान अभी ‘हवाई’ है, लोग बोले हम जब उड़ेंगे तब मानेंगे

Meerut News: मेरठ के डीएम दीपक मीणा कहते हैं वर्तमान जमीन पर 72 सीटर का हवाई जहाज उड़ान भर सकता है। सर्वे करने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने स्वीकृति भी दे दी है।

Sushil Kumar
Published on: 21 Oct 2023 9:58 AM GMT
Meerut News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Meerut News: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख मेरठ शहर वासियों के कान पक चुके हैं यह सुनते-सुनते कि मेरठ से 72 सीटर हवाई जहाज उड़ान भरेगा। कभी सरकार तो कभी जनप्रतिनिधियों की तरफ मेरठ से जल्द उड़ान भरने का दावा अब तक कई बार किया जा चुका है। एक बार फिर यह दावा राज्यसभा के सदस्य व भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी द्वारा पिछले दिनों किया गया। तब से शहर में यह चर्चा का विषय बन गया है। चर्चा के बीच यह सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या सच में हवाई जहाज उड़ेगा। या फिर हर बार की तरह इस बार भी मामला चुनाव बाद ठंडे बस्ते में चला जाएगा।

90 के दशक में हवाई पट्टी की नींव रखी गई

दरअसल, 90 के दशक में मेरठ के परतापुर में हवाई पट्टी की नींव रखी गई थी। एनसीआर के प्रमुख महानगर और वेस्ट यूपी की राजधानी का रसूख रखने वाले मेरठ ने तभी से उड़ान भरने के सपने संजोने शुरू कर दिए। राजनीतिक मंच पर पक्ष-विपक्ष सभी ने इसे भुनाया। लेकिन, मेरठ का हवाई अड्डा अभी तक सियासी नारों में ही गूंजता रहा है। नतीजन,पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहर मेरठ की उड़ान की उम्मीद हर बार धराशायी हुई है। हद की बात तो यह है कि जन प्रतिनिधियों द्वारा करीब छह साल पहले नवम्बर में शुरु होने वाली उड़ान के यात्रियों का नाम भी तय कर लिया था। लेकिन, हुआ कुछ नहीं।


इन सबके बीच ‘हवाई चप्पल वाला भी हवाई जहाज में उड़ पाएगा’ का नारा देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब ‘उड़े देश का आम नागरिक’ यानी उड़ान योजना की शुरुआत की तो मेरठ की उम्मीदें फिर जवां हो गईं। लेकिन,मेरठ के लोंगो का उड़ान का सपना अधूरा ही रहा। हालांकि मेरठ के राज्य सांसद डॉ.लक्ष्मीकांत वाजपेयी का कहना है कि केंद्र एवं राज्य में बीजेपी सरकार आने के बाद उड़ान योजना के मामले में प्रगति हुई। 72 सीटर के हवाई जहाज के उड़ान की एयरपोर्ट अथॉरिटी ने स्वीकृति दे दी। शासन से अनुमति भी जल्द हो जाएगी। टेंडर की प्रक्रिया के बाद नई हवाई पट्टी के निर्माण का कार्य भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि उड़ान का ख्वाब जल्द साकार होगा। लेकिन,हर बार उम्मीद हारती मेरठ शहर की जनता की आशंकाएं हैं। मेरठ के लोगो का यही कहना है कि हम तो जब उड़ेगे तब मानेंगे।

मेरठ के डीएम दीपक मीणा कहते हैं वर्तमान जमीन पर 72 सीटर का हवाई जहाज उड़ान भर सकता है। सर्वे करने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने स्वीकृति भी दे दी है। जिला प्रशासन जल्द एयरपोर्ट अथॉरिटी के अभिलेखों में वन विभाग, विकास प्राधिकरण और किसानों की जमीन दर्ज करा दी जाएगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story