×

Meerut News: विश्व स्तरीय तकनीक द्वारा इस अस्पताल में कैंसर से निजात पा रहे मरीज

Meerut News: सुभारती अस्पताल का उद्देश्य कैंसर मुक्त समाज बनाना है। क्योंकि वर्तमान समय में विश्वस्तरीय सुविधाओं व आधुनिक तकनीक से कैंसर का इलाज सम्भव है। बस जरूरत इस बात की है कि समय रहते डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

Sushil Kumar
Published on: 21 March 2024 11:16 AM GMT
Meerut news
X

सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड रिसर्च टीम source: Newstrack  

Meerut News: यहां छत्रपति शिवाजी सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डॉ.कृष्णा मूर्ति ने जनहित में कैंसर रोग के प्रति जागरूकता व सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड रिसर्च में उपलब्ध कैंसर रोग के उपचार हेतु जानकारी दी हैं।

उन्होंने बताया कि कैंसर रोग वर्तमान में सबसे तीव्र गति से फैलने वाला रोग है। सही समय से कैंसर की पकड़ होने पर इसका इलाज सम्भव है। महिलाओं में स्तन कैंसर सबसे अधिक होता है, लेकिन इसकी समय से पहचान कैंसर से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकती है। उन्होंने बताया कि एम्स के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. अनुराग श्रीवास्तव देश के प्रतिष्ठित कैंसर विशेषज्ञ है, जो अब सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड रिसर्च के डायरेक्टर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है।

कैंसर के उपचार में नई पहल

कैंसर के उपचार को सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड रिसर्च ने तीन चरणों में विभाजित किया है। पहले चरण में दवाइयों द्वारा, दूसरे चरण में कैंसर सिकाई द्वारा एवं तीसरे चरण में किरणों (यूवी विकिरण) से कैंसर को मारा जाता है। उन्होंने कहा कि अक्सर महिलाएं स्तन कटने के डर या ऑपरेशन से बचने के लिए इसका उपचार नहीं करवाती है। जिसके कारण कैंसर पूरे शरीर में फैल जाता है और स्थिति बहुत गंभीर हो जाती है। उन्होंने कहा कि सुभारती अस्पताल में कैंसर के उपचार हेतु 15 विशेषज्ञों का ट्यूमर बोर्ड बना है। जो कैंसर के मरीजों का बारीकी से निरीक्षण करके उपचार के सम्बन्ध में निर्णय लेता है। इसके अलावा टाटा मेमोरियल संस्थान के कैंसर विशेषज्ञों के साथ कैंसर रोगी की स्थिति के बारे में सलाह ली जाती है।

उन्होंने बताया कि आस पास के क्षेत्र में किसी अन्य अस्पताल के पास ट्यूमर बोर्ड नहीं है, जिस कारण कैंसर रोग की पहचान व उपचार ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित है और वह अपना स्तन नहीं निकलवाना चाहती है, ऐसे रोगी को रेडियोथैरेपी द्वारा उपचार किया जाता है। इसके लिए दिल्ली कैंसर इंस्ट्टीयूट के पूर्व निदेशक डॉ. किशोर सिंह सुभारती अस्पताल में रेडियोथैरेपी में अपनी सेवाएं दे रहे है।

महत्वपूर्ण योजनाएं

उन्होंने विशेष रूप से कहा कि सुभारती अस्पताल का उद्देश्य कैंसर मुक्त समाज बनाना है। क्योंकि वर्तमान समय में विश्वस्तरीय सुविधाओं व आधुनिक तकनीक से कैंसर का इलाज सम्भव है। बस जरूरत इस बात की है कि समय रहते डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि सुभारती कैंसर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में सिटी स्कैन, मैमोग्राफी, अल्ट्रासाउंड, एमआरआई जैसी विश्वस्तरीय मशीनें उपलब्ध है। जो कैंसर की पहचान व इसके उपचार में सहयोगी है। उन्होंने डिजिटल पीईटी-सीटी मशीन के बारे में बताया कि यह विश्व की सबसे उच्चतम आधुनिक मशीन है, जो शरीर में कैंसर कहाँ-कहाँ फैला है। इसकी पहचान करती है। इसके अलावा डिजिटल मैमोग्राफी मशीन द्वारा महिलाओं की छाती में होने वाले कैंसर की पहचान की जाती है। उन्होंने कहा कि यह समस्त मशीने कैंसर के रोग को जल्दी पकड़ने के साथ बेहतर इलाज में मददगार है। उन्होंने कहा कि सुभारती अस्पताल चिकित्सीय सुविधाओं को सर्वसुलभ बनाकर जनमानस को लाभान्वित कर रहा है।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story