Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय में रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच पर सेमिनार आयोजित

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय के मदन मोहन मालवीय सभागार में वरिष्ठ स्तरीय संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच विषय पर किया गया।

Sushil Kumar
Published on: 27 March 2024 1:08 PM GMT
Meerut news
X

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी आचार्यगण source: Newstrack  

Meerut News: आज विश्वविद्यालय संकाय विकास प्रकोष्ठ द्वारा सुभारती विश्वविद्यालय के मदन मोहन मालवीय सभागार में वरिष्ठ स्तरीय संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच विषय पर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रुप में भारत सरकार के स्वास्थ्य और युवा मामलों के मंत्रालय के तहत राजीव गांधी राष्ट्रीय युवा और खेल मामलों के संस्थान से जीवन कौशल शिक्षा के सलाहकार एवं सुभारती विवि के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने क्रिएटिव थिंकिंग और क्रिटिकल थिंकिंग पर एक प्रेरक व्याख्यान दिया।

संवाद आधारित रहा कार्यक्रम

उन्होंने आलोचनात्मक और रचनात्मक सोच के घटक और विशेषताएं और व्यक्तिगत जीवन में जीवन कौशल के महत्व के बारे में चर्चा की। साथ ही उन्होंने प्रतिभागियों से रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच के घटकों, विशेषताएं और व्यक्तिगत जीवन में जीवन कौशल के महत्व के बारे में सत्र में चर्चा व पारस्परिक संवाद किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में विश्वविद्यालय संकाय विकास प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं प्रबंधन एवं वाणिज्य संकाय के संकायाध्यक्ष डॉ. आर.के. घई ने स्वागत भाषण में वरिष्ठ स्तरीय संकाय सदस्यों के लिए रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने प्रकोष्ठ द्वारा संकाय सदस्यों के विकास हेतु आयोजन किये तथा विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सुभारती इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर मैनेजमेंट एंड केयर के निदेशक डॉ. अनुराग श्रीवास्तव कार्यक्रम रहे। उन्होंने चिकित्सा पद्धतियों और सर्जरी प्रक्रियाओं में रचनात्मक एवं आलोचनात्मक सोच की महत्वपूर्ण भूमिका का वर्णन किया।

कार्यक्रम में आचार्यों के साथ अन्य लोगों ने किया प्रतिभाग

प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ आर.के.घई ने अपने घन्यवाद प्रस्ताव में विश्वविद्यालय के प्रबंधन एवं कुलपति के प्रति सकाय विकास कार्यक्रमों को एक सतत् प्रक्रिया के रूप में विश्वविद्यालय में क्रियान्वयन हेतु आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रतिकुलपति डॉ. अभय शंकरगौड़ा, डीन डॉ. पिन्टू मिश्रा, डॉ. जेसमीन आनंदाबाई, डॉ. सोकेन्द्र कुमार, डॉ. श्रवण गर्ग, डॉ. रेनू मावी, डॉ. शिवमोहन, प्राचार्यों, विभागाध्यक्षों एवं आचार्यों की उपस्थिति रही।

Aakanksha Dixit

Aakanksha Dixit

Content Writer

नमस्कार मेरा नाम आकांक्षा दीक्षित है। मैं हिंदी कंटेंट राइटर हूं। लेखन की इस दुनिया में मैने वर्ष २०२० में कदम रखा था। लेखन के साथ मैं कविताएं भी लिखती हूं।

Next Story