×

Meerut Police ने पकड़ा जिंदगी पर भारी लाखों रुपए का चाइनीज मांझा, मुखबिर की सूचना पर अजहर अरेस्ट

Chinese Manjha: बसंत पंचमी के आसपास मेरठ जिले में पतंग उड़ाने की परंपरा है। इन दिनों पतंग का करोड़ों का कारोबार होता है।

Sushil Kumar
Published on: 10 Feb 2024 3:05 PM GMT
Chinese Manjha, Meerut News
X

पुलिस गिरफ्त में अजहर (Social Media) 

Meerut News: मेरठ जिले के थाना कोतवाली पुलिस ने छापा मारकर लाखों रुपए कीमत का चाइनीज मांझा (Chinese Manjha) बरामद किया है। इस मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दें कि, मेरठ के बाजारों में चोरी-छिपे खतरनाक मांझे की बिक्री हो रही है। अपराधियों द्वारा हथियार के रूप में इसे इस्तेमाल किया जा रहा है।

SSP बोले- अभियान जारी रहेगा

मेरठ के एसएसपी रोहित सिंह सजवाण (SSP Rohit Singh Sajwan) ने बताया कि, चाइनीज मांझे के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। आपको बता दें, चाइनीज मांझा की खरीद-बिक्री प्रतिबंधित है।

अजहर के पास से 300 चकरी बरामद

थाना कोतवाली प्रभारी नरेश कुमार ने जानकारी में बताया कि, 'पुलिस ने गश्त के दौरान मुखबिर की सूचना पर इंदिरा चौक दरी वाली गली निवासी अजहर पुत्र कय्यूम को गिरफ्तार किया है। जिसके कब्जे से चीनी मांझे की 300 चकरी बरामद की गई। पुलिस ने बरामदगी के आधार पर धारा- 188/268 भादवि बनाम अजहर पंजीकृत करते हुए आरोपी अभियुक्त को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया। जहां से अदालत के आदेश पर उसे जेल भेज दिया गया। थाना प्रभारी के अनुसार, इससे पहले गिरफ्तार अभियुक्त ने बताया कि बरामद किये गये चीनी मांझे को बसंत पंचमी से पहले पतंग बाजार में खपाने की तैयारी थी'।

पतंगबाजी का दौर शुरू

जानकारी के मुताबिक, बसंत पंचमी के आसपास मेरठ जिले में पतंग उड़ाने की परंपरा है। इन दिनों पतंग का करोड़ों का कारोबार होता है। बसंत पंचमी से पहले दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में पतंगबाजी का आयोजन किया जाता है। इस दिन यहां काफी पतंग उड़ती हैं। अभी से आकाश में पतंग दिखाई भी देने लगे हैं। पतंगबाजी का दौर शुरू होते ही चाइनीज मांझे पर भी बहस शुरू हो जाती है। इन दिनों चाइनीज मांझे से होने वाली मौत का आंकड़ा आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। वैसे इस मांझे पर बैन भी लगाया गया है, लेकिन अभी भी मार्केट में आने से इससे होने वाली दुर्घटनाएं कम नहीं हो रही हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story