×

Meerut News: विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति की हुई बैठक, जिले में उत्पीड़न के खिलाफ की गयी कार्यवाही का अफसरों से मांगा गया ब्यौरा

Meerut News: बैठक में समिति द्वारा विभिन्न घटनाओं जैसे- अवैध अतिक्रमण, नियुक्ति की जांच आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि शेष लंबित प्रकरण को शीघ्र निस्तारित कर दिया जायेगा।

Sushil Kumar
Published on: 18 Feb 2024 11:46 AM GMT
Meerut News: विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति की हुई बैठक, जिले में उत्पीड़न के खिलाफ की गयी कार्यवाही का अफसरों से मांगा गया ब्यौरा
X

Meerut News: जिले में उप्र विधान परिषद की संसदीय एवं सामाजिक सद्भाव समिति के सभापति आशुतोष सिन्हा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनपद मेरठ व हापुड की समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में समिति द्वारा विभिन्न घटनाओं जैसे- अवैध अतिक्रमण, नियुक्ति की जांच आदि के संबंध में संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुये आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने कहा कि शेष लंबित प्रकरण को शीघ्र निस्तारित कर दिया जायेगा। सभापति को गार्ड आफ ऑनर भी दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा सभापति को मोमेन्टो देकर सम्मानित किया गया।

महिलाओं के साथ हुए शोषण के खिलाफ की गई कार्यवाही का ब्यौरा मांगा

समिति ने प्रदेश के विभिन्न सम्प्रदायों तथा जातियों के बीच सद्भाव उत्पन्न करने, सरकारी कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा अपने कर्तव्यों का पालन करने की भावना को मजबूत करने तथा अपराधों में संलिप्त होने की दशा में की गयी कार्रवाई के साथ ही जनपद में विगत 5 वर्षों में अनुसूचित जाति के परिवारों के साथ हुई उत्पीड़न की घटनाएं, महिलाओं के शोषण, उत्पीड़न, दहेज, बलात्कार, हत्याओं पर की गयी कार्यवाही एवं छात्रवृत्ति के संबंध में जानकारी प्राप्त की।


किसी भी दशा में व्यापारियों का उत्पीड़न न किया जाए

जीएसटी की बकाया वसूली, पैनाल्टी के संबंध में समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिए कि किसी भी दशा में व्यापारियों का उत्पीड़न न किया जाए। उन्होंने व्यापारियों की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था के बारे में पूछा। सभापति ने अवैध शराब के खिलाफ चलाये गये अभियान एवं जनपद में पकडी गयी अवैध शराब के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि इस तरह के अभियान लगातार चलाते हुए सुनिश्चित किया जाए कि जनपदो में कहीं पर भी अवैध एवं कच्ची शराब की बिक्री न हो ताकि जहरीली शराब से होने वाली जनहानि से बचा जा सके तथा राजस्व में वृद्धि हो सके। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण द्वारा बताया गया कि अवैध शराब के विरूद्ध समय-समय पर कार्यवाही की जाती है।


सभापति ने विभिन्न सम्प्रदायों तथा जातियों के बीच सद्भाव उत्पन्न करने हेतु किये गये प्रयासों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी महोदय द्वारा अवगत कराया गया कि त्यौहारो से पूर्व पीस कमेटी की बैठक आहूत की जाती है तथा समाज में सद्भाव स्थापित करने के लिए सिविल डिफेन्स का भी सहयोग लिया जाता है। सभापति द्वारा निर्देश दिए गये कि जनपद के बाल संरक्षण गृह एवं महिला सुधार गृहों में रख-रखाव की उचित व्यवस्था के साथ ही उच्च गुणवत्ता की खाद्य सामग्री का प्रयोग किया जाए।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि प्रतिमाह जिला न्यायाधीश महोदय के साथ नारी निकेतन, बाल संरक्षण गृहो एवं बाल सुधार गृहो का निरीक्षण किया जाता है। उन्होने बाल सुधार गृह में कराये गये कार्यों को विस्तारपूर्वक बताया। उन्होने कहा कि महिला सुधार गृहो में संवासनियो को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए उनका विवाह तथा उनको घर भेजने की कार्यवाही की गई है। समिति द्वारा संरक्षण/सुधार गृहो में कराये गये कार्यों की सराहना की गई।


अवैध भूमि कब्जा के खिलाफ कार्यवाही की जानकारी दी गई

समिति ने जनपद में ग्राम समाज एवं नजूल की मुक्त एवं कब्जे वाली भूमि की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अवैध कब्जाधारियों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही के बारे में भी जाना। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि विगत वर्ष गंगा किनारे की जमीन कब्जामुक्त कराकर वन विभाग को सौंप दी गई। इटायरा में जमीन मुक्त कराकर गृह विभाग को तथा हस्तिनापुर में भूमि कब्जा मुक्त करायी गयी है साथ ही चारागाहो की भूमि कब्जामुक्त कराने के लिए की गई कार्यवाही अमल में लायी जाती है।

सभापति द्वारा जिला समाज कल्याण अधिकारी से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रो की संख्या तथा छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रो की संख्या का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्रम विभाग के अधिकारी से श्रमिको को जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ दिलाने के लिए किये गये कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि श्रमिको का पंजीकरण कर उनको योजनाओ का लाभ दिलाया जाये।

इस अवसर पर समिति के सदस्य लाल बिहारी यादव, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार, बीएसए आशा चौधरी सहित अन्य संबंधित अधिकारी व जनपद हापुड के संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story