Meerut के खादी उत्सव में पहुंचे 8 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिभागी, अपने उत्पादों का किया प्रदर्शन

Meerut News: मण्डलीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2024' में 8 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने अपनी इकाईयां लगाकर उत्पादों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण खादी वस्त्र, चादर, पटियाला सूट एवं जूतियां रही।

Sushil Kumar
Published on: 8 Jan 2024 2:39 PM GMT
Meerut News
X

खादी उत्सव में पहुंचे राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी (Social Media) 

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले सोमवार (08 जनवरी) को राजकीय इंटर कॉलेज प्रांगण में आयोजित 'मण्डलीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2024' में 8 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने अपनी इकाईयां लगाकर उत्पादों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण खादी वस्त्र, चादर, पटियाला सूट एवं जूतियां रही। इसके साथ खुर्जा की क्राकरी एवं मेरठ का ऑर्गेनिक गुड़, कन्नौज का इत्र, चन्दन, एवं अगरबत्ती तथा प्रतापगढ का अचार मुरब्बा एवं मुरादाबाद के पीतल के सजावटी समान रहे।

इससे पहले प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यमंत्री ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत डॉ. सोमेन्द्र तोमर व भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी के द्वारा किया गया। मण्डलीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी 2024 में प्रदर्शित उत्पादों का लोगों द्वारा एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा सराहना की गई।

प्रदर्शनी में ऊनी वस्त्रों की बिक्री सर्वाधिक

प्रदर्शनी में ऊनी वस्त्रों की बिक्री सर्वाधिक रही। प्रदर्शनी का भ्रमण डॉ. सोमेन्द्र तोमर राज्य मंत्री ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी सांसद राज्यसभा एवं मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल द्वारा किया गया। प्रदर्शनी में खुर्जा की क्रॉकरी एवं मेरठ का ऑर्गेनिक गुड़, कन्नौज का इत्र, चन्दन एवं अगरबत्ती तथा प्रतापगढ़ का अचार मुरब्बा एवं मुरादाबाद के पीतल के सजावटी समान, ऊनी वस्त्रों एवं पटियाला सूट एवं जूतियों की ग्राहकों ने खरीदारी की।

'वोकल फार लोकल' पर रहे जोर

प्रभारी अधिकारी प्रदर्शनी/जिला ग्रामोद्योग अधिकारी मेरठ/गाजियाबाद ने जनपद वासियों से अपील की है कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'वोकल फार लोकल' की अवधारणा के अनुसार स्थानीय हस्त निर्मित उत्पादों का अधिक से अधिक वस्तुओं का प्रयोग करें तथा विभिन्न राज्यों एवं जनपदों से आए सूक्ष्म उद्यमियों के उत्पादों को क्रय कर उनका उत्साहवर्धन करें। आप सब से पुनः अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में पधार कर सूक्ष्म उद्यमियों का उत्साहवर्धन करें।'

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story