Meerut News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग उपाध्यक्ष अंजना पंवार बोलीं-'सफाई कर्मचारी अपने मूल पद पर ही कार्य करें'

Meerut News: स्वच्छकारों की समस्ययों का समाधान प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें, किसी भी दशा में स्वच्छकारों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

Sushil Kumar
Published on: 23 Aug 2024 10:26 AM GMT
National Safai Karamchari Commission Vice President Anjana Panwar She said- Cleaning workers should work only on their original posts
X

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग उपाध्यक्ष अंजना पंवार बोलीं-'सफाई कर्मचारी अपने मूल पद पर ही कार्य करें': Photo- Newstrack

Meerut News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पवार शुक्रवार को मेरठ पहुंचीं, जहां सर्किट हाउस में उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। वहीं, बैठक के बाद मीडियाकर्मियों से रुबरु हुई पवार ने कहा कि जिस तरह से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफाई कर्मचारियों के प्रति संवेदना है, वैसी ही संवेदना देश के प्रत्येक जिलों में अधिकारियों में भी होनी चाहिए, तभी सफाई कर्मचारियों की हर समस्या का निस्तारण संभव होगा और उनका परिवार मुख्य धारा में लौटेगा।

बैठक में उपाध्यक्ष ने अपर नगर आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि "कैम्प लगाकर सफाई कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाये तथा स्वच्छकारों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मौसम के अनुसार उनको रेनकोट/यूनिफार्म उपलब्ध करायी जाये। निर्देशित निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी अपने मूल पद पर ही कार्य करें, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की प्रोन्नति वरिष्ठता के आधार पर ही की जाए। स्वच्छकार परिवारों में होने वाले सामूहिक प्रोग्राम शादी, पार्टी, जन्मदिन इत्यादि अच्छे से आयोजन कर सके इसके लिए कम्यूनिटी सेंटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाये तथा उनके बच्चों के लिए लाईब्रेरी का संचालन किया जाये।

स्वच्छकारों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा

उपाध्यक्ष ने जनपद में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नगर निकायों में तैनात सफाईकार्मियों के वेतन भुगतान, ईपीएफ, ईएसआई, साप्ताहिक अवकाश एवं न्यूनतम मजदूरी की जानकारी लेते हुए कहा कि स्वच्छकारों की समस्ययों का समाधान प्राथमिकता पर कराना सुनिश्चित करें, किसी भी दशा में स्वच्छकारों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। स्वच्छकारों की बस्ती में विकास कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम में मृतक आश्रित के लंबित मामलों का तत्काल निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाये।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि स्वच्छकारों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु रोस्टर तैयार कर कार्यवाही की जाए तथा प्रत्येक माह स्वच्छकारों की समस्याओं के समाधान हेतु बैठक आयोजित की जाए। उपाध्यक्ष द्वारा दिये गये निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।

इस अवसर पर उपस्थित रहे

इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी (विकास) पंखुरी जैन सहित अन्य संबंधित अधिकारी, संगठन के पदाधिकारी व सफाई कर्मचारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story